एजेंडे में जाति जनगणना, CWC की बैठक शुरू, चुनावी रणनीति

Spread This

कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की महत्वपूर्ण बैठक सोमवार को दिल्ली में शुरू हुई और इसमें पार्टी के शीर्ष नेता आगामी विधानसभा चुनावों और राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना के लिए अपनी रणनीति पर चर्चा करेंगे। यह बैठक उस दिन हो रही है जब चुनाव आयोग राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा करेगा।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी और राहुल गांधी, सभी कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य शीर्ष नेताओं ने चुनावी राज्यों में चुनावी तैयारियों और आख्यानों पर विचार-विमर्श शुरू किया। पार्टी राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना की अपनी दृढ़ वकालत और इसके निहितार्थों पर भी व्यापक चर्चा करेगी।
PunjabKesari

जाति जनगणना की अपनी मांग के संबंध में कांग्रेस के भीतर चिंताएं हैं, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में विपक्षी दल पर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए अपने दबाव के माध्यम से हिंदुओं को विभाजित करने का प्रयास करने का आरोप लगाया था। कांग्रेस छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अपनी सरकारें बरकरार रखना चाहती है और मध्य प्रदेश में भाजपा, तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) से सत्ता छीनने की उम्मीद कर रही है।

सीडब्ल्यूसी की बैठक ऐसे समय में हो रही है जब कुछ विपक्षी नेताओं को केंद्रीय जांच एजेंसियों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है और गिरफ्तारियों की श्रृंखला में सबसे ताजा मामला दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में आप के संजय सिंह की है।

PunjabKesari

कांग्रेस ने सिंह की गिरफ्तारी की निंदा की है, लेकिन साथ ही पंजाब में आप सरकार द्वारा उसके नेताओं के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई की ओर भी इशारा किया है, जिसमें नवीनतम ड्रग्स से संबंधित मामले में उसके किसान विंग के प्रमुख सुखपाल खैरा की गिरफ्तारी है। राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के अलावा पांच चुनावी राज्यों में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता सीडब्ल्यूसी की बैठक में भाग लेंगे।

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति तैयार करने के लिए पुनर्गठित सीडब्ल्यूसी की पहली बैठक 16 सितंबर को हैदराबाद में हुई थी।

NEWS SOURCE : punjabkesari