एसीपी सेन्ट्रल राजीव कुमार ने डीएवी स्कूल के सभागार में अपनी टीम के साथ साइबर फ्रॉड, महिल विरुद्ध अपराध व यातायात नियमों के प्रीति करीब 1000 बच्चों को किया जागरूक

Spread This

MAMENDRA KUMAR (CHIEF EDITOR DISCOVERY NEWS 24) फरीदाबाद: डीसीपी सेंट्रल जसलीन कोर के दिशा निर्देशों पर कार्य करते हुए एसीपी सेन्ट्रल राजीव कुमार, थाना महिला सेंट्रल प्रबंधक उषा रानी व पुलिस चौकी सेक्टर 14 प्रभारी उमेश कुमार के द्वारा सेक्टर-14 एरिया में स्थित डीएवी स्कूल में बच्चों को साइबर फ्रॉड, महिल विरुद्ध अपराध व यातायात नियमों की जानकारी देते हुए पालन करने के लिए जागरूक किया है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आज एसीपी सेन्ट्रल के नेतृत्व में पुलिस टीम ने डीएवी स्कूल प्राध्यापिका अनिता गौतम व स्कूल अध्यापकों की उपस्थिति में स्कूल के सभागार में बच्चों के साथ मीटिंग लेकर करीब 1000 बच्चो को जागरुक किया है।

साइबर फ्रॉड-

साइबर फ्रॉड कैसे होता है व साइबर फ्रॉड के बचाव-

साइबर फ्रॉड कैसे होता है?- आजकल साइबर अपराधी शेयर मार्केट में निवेश करवाने के नाम पर आमजन के साथ ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। साइबर फ्रॉड मुख्यत लालच के कारण होता है साइबर ठग, पीडित को तुरंत कम रेट पर लोन देने का वादा करते है, शेयर मार्केट में मुनाफे के नाम पर, विदेश भेजने के नाम पर, लैप्स बीमा पॉलिसी का फुल रिटर्न दिलाने के नाम पर, टास्क पूरा करने के नाम पर, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, लॉटरी लगवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने के नाम पर, फ्री में गिफ्ट दिलाने के नाम पर, वाउचर जीतने के नाम पर, KYC के नाम पर, बैंककर्मी या किसी कंपनी के अधिकारी बनकर, बड़ी कंपनी या एयरपोर्ट पर नौकरी लगवाने के नाम पर, अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादी के नाम पर लोगो के साथ साइबर फ्रॉड किया जाता है।

साइबर फ्रॉड से बचाव- अगर आपके पास किसी अनजान नम्बर से किसी ऑफर व किसी प्राकर का लाभ देने के संबंध में कॉल आए तो सरकारी नम्बर से जानकारी ले और अपनी गोपनीय जानकारी जैसे बैक खाते,पैनकार्ड, आधार कार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे। अगर किसी सरकारी विभाग से कॉल आए तो, सरकारी नम्बर से सम्पर्क करके जानकारी ले, किसी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे। व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें। किसी के बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते और ना ही रिचार्ज फ्री होते है। इस तरह के मेसेज भेजने वाले नम्बर को ब्लैक लिस्ट में डालें और 1930 पर उनकी रिपोर्टिंग करें।

महिला विरद्ध अपराध-

छात्र-छात्राओं डायल 112 ऐप के बारे में जागरूक करते हुए स्कूल में पढ़ रहे छात्रओं को जागरूक करते हुए विद्यार्थियों बताया कि अगर कोई भी व्यक्ति उन्हें गलत तरीके से छूने की कोशिश करता है तो चुप रहकर इसे सहन करने की कोशिश ना करें क्योंकि यह आगे चलकर उनके शोषण का कारण बन सकता है। इसलिए इसके विरुद्ध एकजुट होकर लड़ाई लड़ें ताकि समाज में महिला सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सके। इसलिए इसके विरुद्ध एकजुट होकर लड़ाई लड़ें ताकि समाज में महिला सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सके। अगर कोई व्यक्ति किसी का शोषण करता है तो तुरंत परिजनों व पुलिस को डायल 112 पर सूचित करे।

ट्रैफिक नियम-

पुलिस टीम ने बताया कि यातायात नियमों की जानकारी दी तथा 18 वर्ष से कम उम्र होने पर वाहन न चलाने की बात करते हुए वाहन (मोटरसाइकिल) चलाते समय हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें की बात पर जोर दिया। बाइक या गाड़ी चलाते समय यातायात नियमों का पालन करने में ही आप और सामने वाला सुरक्षित है। बिना हेलमेट के मोटरसाइकिल चलाने से एक्सीडेंट के दौरान सिर में गंभीर चोट लग सकती है। जिससे जान माल की हानि होने का अधिक खतरा बढ़ जाता है। उन्होनों कहा कि अगर बच्चे गाड़ी में बैठे हैं और आपके सीनियर गाड़ी चला रहे हैं तो आप उन्हें सीट बेल्ट लगाने की और यातायात नियमों के पालन करने की जानकारी दे सकते हैं।