हरियाणा: बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयारियां की पूरी, 6 लाख 68 हजार विद्यार्थियों को जारी हुए प्रवेश पत्र

Spread This

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 30 मार्च से शुरू होने वाली 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के प्रवेश पत्र आज हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने जारी कर दिए हैं। सभी विद्यालय मुखिया बोर्ड वैबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट बीएसईएच डॉट ओआरजी डॉट इन पर लॉगइन कर परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आज एडमिट कार्ड जारी करते हुए बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि प्रदेश भर में 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं के लिए 1547 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं तथा 372 उडऩदस्ते परीक्षाओं के नकल रहित संचालन के लिए बनाए गए हैं। इन परीक्षाओं में छह: लाख 68 हजार 589 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। 12वीं कक्षाएं की परीक्षा 30 मार्च से 27 अप्रैल तक होगी तो 10वीं की परीक्षाएं 31 मार्च से 20 अप्रैल तक आयोजित होंगी।


बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने वाले हर छात्र को तलाशी के बाद ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। छात्र तथा अध्यापकों के पास जो भी मोबाईल होगा, वह चीफ सुपरीडेंट के पास जमा करवाना होगा। सभी विद्यार्थियों को स्कूल यूनिफॉर्म में आना अनिवार्य किया गया है। विद्यार्थियों को अपना एडमिट कार्ड ए4 साईज पर प्रिंट निकलवाकर रंगीन फोटो लगाकर अटैस्ट करवाना लाना अनिवार्य होगा। ऐसा पहली बार हो रहा है कि 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं का समय सुबह साढ़े 12 बजे से दोपहर तीन बजे तक एक ही समय पर किया गया हैं तथा सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र में पहुचना अनिवार्य होगा।

बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि यदि किसी भी छात्र के एडमिट कार्ड में त्रुटि है, तो वह 24 मार्च तक ठीक करवा सकता हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष कोविड के चलते 30 प्रतिशत सिलेबस कम किया गया था तथा अढ़ाई घंटे की परीक्षा 80 अंकों की होगी। जिसमें 40 प्रतिशत अंक सब्जेक्टिव व 40 प्रतिशत अंकों की परीक्षा ऑब्जेक्टिव होगी। परीक्षाओं के नकल रहित संचालन के लिए परीक्षा केंद्र के पास धारा 144 लागू रहेगी तथा पुलिस बल की तैनाती परीक्षा केंद्रों के इर्द-गिर्द की गई हैं। परीक्षा कक्ष में एक कमरे मेें 24 छात्रों के बैठने की व्यवस्था बोर्ड द्वारा की गई हैं तथा परीक्षा केन्द्र में इलैक्ट्रोनिक सामान जैसे मोबाईल, कैलकुलेटर आदि वर्जित किए गए हैं।