महिला थाना एनआईटी और सेक्टर 46 चौकी की टीम में अरावली इंटरनेशनल स्कूल में 1000 से अधिक छात्रों को महिला सुरक्षा, साइबर अपराध व सड़क सुरक्षा के बारे में किया जागरूक

Spread This
फरीदाबाद: डीसीपी एनआईटी कुलदीप सिंह के दिशा निर्देशों के तहत करते हुए महिला थाना एनआईटी प्रभारी इंस्पेक्टर सविता, सेक्टर 46 पुलिस चौकी और दुर्गा शक्ति की टीम ने अरावली इंटरनेट नेशनल स्कूल में 1000 से अधिक छात्रों को साइबर फ्रॉड, महिल विरुद्ध अपराध व यातायात नियमों की जानकारी देते हुए पालन करने के लिए जागरूक किया है।
पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि महिला जागरूकता अभियान के तहत छात्र छात्राओं को गुड टच बैड टच सेल्फ डिफेंस, महिला विरुद्ध अपराध, डॉयल 112, साईबर क्राइम बारे वा ट्रिप मॉनिटरिंग सर्विस के बारे मे जागरूक किया गया। इसके साथ ही स्कूल में आने व जाने में छात्राओं को होने वाली परेशानियों के बारे में जानकारी प्राप्त करके उनका समाधान करने का विश्वास दिलाया गया। पुलिस टीम ने स्कूल अध्यापकों की उपस्थिति में स्कूल के सभागार में छात्रों को विभिन्न सामाजिक मुद्दों के बारे में जानकारी प्रदान की।
*महिला सुरक्षा के उपाय:*
पुलिस द्वारा महिला सुरक्षा के संबंध में विशेष अभियान चलाया गया है जिसमें रात्रि के समय यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक व्यवस्था सुनिश्चित की गई है जिसके तहत ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम के माध्यम से रात्रि के समय यात्रा करने वाली महिलाओं को सूचना मिलने पर फोन के माध्यम से उनकी यात्रा को ट्रैक किया जाता है ताकि किसी प्रकार की वारदात होने से उन्हें बचाया जा सके और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। डायल 112 ऐप के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि अगर कोई भी व्यक्ति उन्हें गलत तरीके से छूने की कोशिश करता है तो चुप रहकर इसे सहन करने की कोशिश ना करें क्योंकि यह आगे चलकर उनके शोषण का कारण बन सकता है। इसलिए इसके विरुद्ध एकजुट होकर लड़ाई लड़ें ताकि समाज में महिला सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सके। इसलिए इसके विरुद्ध एकजुट होकर लड़ाई लड़ें ताकि समाज में महिला सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सके। अगर कोई व्यक्ति किसी का शोषण करता है तो तुरंत परिजनों व पुलिस को डायल 112 पर सूचित करे।
*सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के बारे में जानकारी:*
पुलिस टीम ने बताया कि कई बार छोटे बच्चे अपने माता-पिता की अनुमति के बिना उनसे छुपकर गाड़ी या मोटरसाइकिल चलाते हैं जिसमें से कई बार छोटे बच्चे सड़क दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। यातायात नियमों की जानकारी दी तथा 18 वर्ष से कम उम्र होने पर वाहन न चलाने की बात करते हुए वाहन (मोटरसाइकिल) चलाते समय हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें की बात पर जोर दिया। बाइक या गाड़ी चलाते समय यातायात नियमों का पालन करने में ही आप और सामने वाला सुरक्षित है। बिना हेलमेट के मोटरसाइकिल चलाने से एक्सीडेंट के दौरान सिर में गंभीर चोट लग सकती है। जिससे जान माल की हानि होने का अधिक खतरा बढ़ जाता है। इसलिए छोटे बच्चे वहां ना चलाएं और सड़क पर यात्रा करते समय सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करें तथा अच्छी तरह देखकर ही सड़क पार करें।
*साइबर फ्रॉड और साइबर फ्रॉड के बचाव:*
*साइबर फ्रॉड से बचाव-* अगर आपके पास किसी अनजान नम्बर से किसी ऑफर व किसी प्राकर का लाभ देने के संबंध में कॉल आए तो सरकारी नम्बर से जानकारी ले और अपनी गोपनीय जानकारी जैसे बैक खाते,पैनकार्ड, आधार कार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे। अगर किसी सरकारी विभाग से कॉल आए तो, सरकारी नम्बर से सम्पर्क करके जानकारी ले, किसी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे। व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें। किसी के बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते और ना ही रिचार्ज फ्री होते है। इस तरह के मेसेज भेजने वाले नम्बर को ब्लैक लिस्ट में डालें और 1930 पर उनकी रिपोर्टिंग करें।