महिला थाना बल्लबगढ़ की टीम ने सेक्टर 68 स्थित पॉलीमेड कंपनी के कर्मचारियों को साइबर क्राइम, महिला सुरक्षा और डायल 112 के संबंध में किया जागरूक

Spread This

MAMENDRA KUMAR (CHIEF EDITOR DISCOVERY NEWS 24) बल्लभगढ़: पुलिस कमिश्नर फरीदाबाद श्री राकेश कुमार आर्य के आदेश और मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस के द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में डीसीपी बल्लबगढ़ अनिल कुमार के निर्देश अनुसार बल्लभगढ़ महिला थाना प्रबंधक इंस्पेक्टर पूनम और उनकी पुलिस टीम ने सेक्टर 68 स्थित पॉलीमेड कंपनी के कर्मचारियों को महिला सुरक्षा, साइबर क्राइम, नशे से बचने और डायल 112 एप के बारे में बतलाया।

साइबर क्राइम के संबंध में–

वर्तमान समय में बढ़ रहे साइबर अपराधों के बारे में जानकारी दी गई तथा बचाव के संबंध में किसी को भी अपनी बैंक डिटेल,ओटीपी शेयर न करने, अज्ञात फर्जी नंबरों से आने वाले फोन कॉल से सावधान रहने की अपील की गई।यह भी बताया कि एक महिला कैसे फोन पर आने वाली कॉल्स और मैसेज के झांसे में आने से बचें. अगर हर व्यक्ति अनजान कॉल और मैसेज से बचने लगे तो साइबर अपराध पर अंकुश लग जाएगा। साइबर ठगी के मामले में 1930 पर संपर्क करें

महिला सुरक्षा के संबंध में सुझाव–

महिला बल्लभगढ़ थाना प्रबंधक निरीक्षक पूनम ने बताया कि प्रशासन के साथ हम महिलाओं को भी आगे आना चाहिए व अपराध व अपराधियों से सजग रहना, अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहना चाहिए।महिला सुरक्षा व उनके अधिकारों के लिए पुलिस प्रशासन ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं। साथ ही आत्म रक्षा के लिए उठाए जाने वाले तरीकों के बारे में भी बताया। उन्होंने किसी भी परिस्थिति में महिलाओं को अपने हौसले को डिगने न देने की सलाह दी। उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरूक भी किया। उन्होंने महिला हेल्पलाइन नंबर को कंठस्थ करने तथा अपने पास सुरक्षित रखने का आह्वान किया।

डायल 112–

पुलिस टीम ने बताया कि डायल 112 की गाड़ियों पर किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर 112 की पुलिस गाड़ी 10-15 मिनट में मौके पर पहुंचेगी और समस्या का समाधान करेगी। साथ ही जैसे किसी एक्सीडेंट की सूचना मिलती है तो डायल 112 की गाड़ी में फर्स्ट एड किट भी मौजूद रहती है जिससे कि घायल व्यक्ति का प्राथमिक उपचार किया जा सके। इसके साथ ही निरीक्षक ने मौजूद छात्राओं को डायल 112 इंडिया डाउनलोड और संचालन करना सिखाया।

नशा तस्करी करने पर रोक —

निरीक्षक पूनम ने बताया कि अगर उनके क्षेत्र में कोई नशा तस्करी ,नशा बेचने संबंध में कार्य करता है या इस प्रकार के काम में संलिप्त होता है। तो वे इसकी सूचना पुलिस के टोल फ्री नंबर 9050891508 पर भी दे सकते हैं।