साइबर पुलिस ने इस सप्ताह 12 से 18 अप्रैल 2024 तक साइबर अपराध के 7 मुकदमों में 20 आरोपी गिरफ्तार कर 53,920 रुपए कराए बरामद

Spread This

MAMENDRA KUMAR (CHIEF EDITOR DISCOVERY NEWS 24) फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश पर पुलिस उपायुक्त साइबर अपराध जसलीन कौर के मार्गदर्शन और एसीपी साइबर क्राइम अभिमन्यु गोयत के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए तीनों जोन की साइबर थाना प्रभारीयो की टीमो के द्वारा कार्रवाई करते हुए 20 आरोपियो को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार आरोपियो में दिल्ली निवासी जतिन, नितिन, विनायक, विक्की, आकाश व रोहित, उत्तर प्रदेश के अयोध्या निवासी आशीष, गाजियाबाद निवासी कुंदन, बरेली निवासी निसरत, लखनऊ निवासी सैयद मोहम्मद, जीशान, बीकानेर निवासी हरिकिशन व राम सिंह, यमुनानगर निवासी विनायक उर्फ सौरभ, प्रशांत तथा जावेद, सिरसा निवासी राजवीर, पानीपत निवासी गौरव, दादरी निवासी कबीर तथा झज्जर निवासी नवीन का नाम शामिल है जिन्हें दिल्ली एनसीआर, यूपी इत्यादि स्थानों से गिरफ्तार किया गया है।

आजकल जब भी हम इंटरनेट पर किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो वहां पर ऑनलाइन जॉब से संबंधित बहुत सारे विज्ञापन दिखाई देते हैं जिसमें प्रति महीने 50 से 60 हजार रूपए मात्र 3 या 4 घंटे का काम रोजाना करके कमाने का लालच दिया जाता है। इस प्रकार के विज्ञापन आमजन को लुभाने के लिए दिया जाते हैं ताकि रोजगार की तलाश में व्यक्ति उनसे संपर्क करें और वह सुनहरी नौकरी का लालच देकर उनसे पैसे ऐंठ सकें। कुछ आरोपी शेयर मार्किट में पैसे लगाकर मोटे मुनाफे की गारंटी देते है और फर्जी एप के माध्यम से पैसे लगवा देते है, जिस एप में शेयर डाउन ही नही होता और पीडित अधिक पैसे लगा ता जाता है जब पीडित पैसे निकालता है तो पैसे निकलते ही नही है। जब पीडित को समझ आता है जब तक उसके साथ फ्रॉड हो चुका होता है। कुछ सरकारी नौकरी और अच्छी कम्पनी में नौकरी के नाम पर भी ठगी करते है। साइबर ठगी के लिए साइबर अपराधी लोगों को विभिन्न प्रकार से लालच देते हैं, जिनमें से कुछ बडे़ प्रकार टेलीग्राम टास्क फ्रॉड, इन्वेस्टमेंट फ्रॉड, कस्टमर केयर अधिकारी बनकर फ्रॉड, लोन फ्रॉड, अश्लील वीडियों बनाकर ब्लैकमेल करके, QR, UPI ,लोगों के खाते में बहाने से पैसे डलवाने का लालच देना, बैक अधिकारी बनकर ओटीपी प्राप्त करना प्रमुख है।

साइबर अपराध के तरीके:-

जानकार बनकर किया जाने वाला फ्रॉड:

आजकल साइबर अपराधी किसी भी व्यक्ति के फेसबुक या इंस्टाग्राम आईडी से उनकी फोटो लेकर अपनी आईडी पर लगा लेते हैं और फिर उस व्यक्ति के जानकारों से अपनी कोई भी मजबूरी जाहिर करते हुए उनसे पैसों की मदद मांगते हैं या फिर कॉल के माध्यम से अपने आप को उसे व्यक्ति का जानकार बताते हुए बात करते हैं और बातों ही बातों में उसे व्यक्ति को विश्वास में लेकर उससे अपने खाते में पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं। इस प्रकार के साइबर अपराध से बचने के लिए आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। आपको जब भी किसी अनजान नंबर से कॉल आए या फेसबुक के माध्यम से आपका जानकार बनकर आपसे पैसे की मदद मांगे तो समझ जाए कि वह साइबर अपराधी है और आपको नुकसान पहुंचाना चाहता है। कहीं भी व्यक्ति को पैसे भेजने से पहले अपने जानकार को फोन करके अच्छे से जांच कर ले कि वह कोई साइबर अपराधी तो नहीं है।

सेक्सटोर्शन फ्रॉड*:-

आजकल साइबर अपराधियों की गैंग फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसी भी व्यक्ति के साथ मित्रता करके वीडियो कॉल करते हैं जिसमें सामने वाली लड़की/लड़का निर्वस्त्र होकर वीडियो कॉल पर आते है और उनकी वीडियो रिकॉर्डिंग करके उसे व्यक्ति को भेजी जाती है और वीडियो वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल किया जाता है। ब्लैकमेलिंग के माध्यम से पैसों की डिमांड की जाती है और जब वह व्यक्ति एक बार पैसे दे देता है तो उसे फिर से ब्लैकमेल करके बार-बार पैसों की डिमांड की जाती है। इस प्रकार वह व्यक्ति मानसिक परेशानी का सामना तो करता ही है इसके साथ ही उसे आर्थिक रूप से भी बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए ध्यान रखें कि यदि कोई व्यक्ति सोशल मीडिया के माध्यम से मित्रता करके वीडियो कॉल करने के लिए कहता है तो वह साइबर अपराधी हो सकता है इसलिए किसी भी अनजान व्यक्ति की वीडियो कॉल को रिसीव ना करें और सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी अनजान व्यक्ति या महिला से पूरी जानकारी प्राप्त किए बिना मित्रता न करें।

साइबर फॉड से बचाव:-

•अनजान व्यक्ति से वीडियो कॉल आए तो तुरंत हो जाएं सावधान

• वीडियो कॉल पर कोई अश्लील कृत्य करता है तो समझ जाए कि वह आपको ब्लैकमेल करके पैसे ऐंठने की फिराक में है

• अनजान नंबर से कोई कॉल करके अपने आप को आपका जानकार बताकर पैसों की मांग करता है तो पैसे ट्रांसफर ना करें

• पैसे भेजने से पहले अपनी जानकारी से संपर्क करके अच्छी तरह कर लें जांच

• ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले साइबर अपराधी किसी बैंकिंग वेबसाइट की हूबहू डुप्लीकेट वेबसाइट बनाते हैं। जिसपर आरबीआई की सभी शर्त व गाइडलाइन भी मेंशन करते हैं।

• साइबर फ्रॉड के बचाव- बचाव में अगर आपके पास किसी अनजान नम्बर से किसी ऑफर व किसी प्राकर का लाभ देने के संबंध में कॉल आए तो सरकारी नम्बर से जानकारी ले और अपनी गोपनीय जानकारी जैसे बैक खाते,पैनकार्ड, आधार कार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे।

• यदि कोई व्यक्ति आपको फोन या मैसेज करके कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का लालच देता है तो समझ जाए कि वह साइबर ठग है

• लॉटरी या गिफ्ट बांटने वाली कंपनी या वेबसाइट को खोलकर ना देखें

• जो ऐप्स प्रीपेमेंट फीस, प्रोसेसिंग फीस या प्री क्लोजर फीस ज्यादा मांगे उनके इस्तेमाल से परहेज करना चाहिए

• अनवेरिफाइड ऑनलाइन बैंकिंग ऐप्स जो उधार देते हों उनसे बचना चाहिए. ऐसे फ्रॉड ऐप आपसे आपकी गोपनीय जानकारियां जैसे बैंक खाते संबंधित डीटेल्स, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी, पिन कार्ड या एड्रेस मांगते हैं।

– पॉर्न साइट पर सर्फिंग न करें, केवल सेफ वेबसाइट को ही खोलें

– जिन वेबसाइट के यूआरएल से पहले ताला बना होता है उन साइट पर जाएं

– लाल रंग से ताले के निशान कटे होने वाली वेबसाइट को खोलने से बचें

– फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले उसकी पूरी तरह से जांच कर लें

साइबर पुलिस की उपलब्धियाँ:-

साइबर पुलिस ने इस सप्ताह 12 से 18 अप्रैल 2024 तक साइबर अपराध के 7 मुकदमों में 20 आरोपी गिरफ्तार कर 53,920 रुपए कराए बरामद

04 मामले साइबर एनआईटी 02 साइबर सेंट्रल तथा 01 मामला साइबर बल्लबगढ़ ने सुलझाया,

238 शिकायतों का निस्तारण करते हुए 6,28,553 रुपए रिफंड व 50,439 रुपए बैंक खातों में कराए सीज

यदि कोई भी संस्था साईबर जागरूकता से सम्बंधित प्रोग्राम/प्रशिक्षण करवाना चाहता है तो मोबाईल नम्बर 9991252353 पर सम्पर्क करें (सहायक पुलिस आयुक्त साईबर, फरीदाबाद)