अमेरिका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध

Spread This

वाशिंगटन : संयुक्त राष्ट्र ने सप्ताहांत में तेहरान पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के अपने प्रयासों के बाद ईरानी अधिकारियों और संस्थाओं पर नए प्रतिबंधों को थप्पड़ मार दिया। उन प्रतिबंधों में से कुछ को जारी किए गए एक नए कार्यकारी आदेश के तहत लिया गया था, जिसका उद्देश्य ईरान को पारंपरिक हथियारों के हस्तांतरण को रोकना है। ये ईरान के रक्षा मंत्रालय के और वेनेजुएला के नेता निकोलस मादुरो के खिलाफ हैं।
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बयान में कहा, “मेरे कार्यों से आज ईरानी शासन और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लोगों को एक स्पष्ट संदेश जाता है जो ईरान के लिए खड़े होने से इनकार करते हैं।” उन्होंने कहा, “मेरा प्रशासन ईरान के परमाणु, बैलिस्टिक मिसाइल और पारंपरिक हथियारों को रोकने के लिए हर उपकरण का उपयोग करेगा।”
अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ ने एक बयान में कहा, “ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध अब अनिश्चित काल के लिए फिर से लागू किए गए हैं, और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह तब तक बना रहे जब तक कि ईरान अपना व्यवहार नहीं बदल लेता।”
ईरान के परमाणु समझौते के तहत हटाए गए ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को एकतरफा लागू करने के कुछ ही दिनों बाद अमेरिका ने कहा कि नया कार्यकारी आदेश जारी किया गया था। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्यों द्वारा अमेरिका के प्रयासों को खारिज कर दिया गया था, जिन्होंने कहा था कि वाशिंगटन के पास स्नैपबैक प्रतिबंध लगाने का कानूनी अधिकार नहीं है।