भारतीय कम्पनी सचिव संसथान (आईसीएसआई) के फरीदाबाद चैप्टर द्वारा सेमीनार का आयोजन

Spread This

फरीदाबाद  : भारतीय कम्पनी सचिव संसथान की फरीदाबाद चैप्टर द्वारा एक सेमीनार का आयोजन होटल रेडिसन ब्लू में किया गया। इसमें बिजनेस रिस्पोंसिबिलिटी एण्ड सस्टेनेबिलिटी रिपोर्टिंग, सीएसआर फंड एवं संस्थानों में यौन रोकथाम सम्बंधी विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। कार्यक्रम में सीएस सारिका गोसाई ने बिजनेस रिस्पोंसिबिलिटी एण्ड सस्टेनेबिलिटी रिपोर्टिंग विषय पर अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि किसी भी व्यवसाय में सबसे महत्वपूर्ण पक्ष होता है रिस्पोंसिबिलिटी। जब तक आप कोई जिम्मेदारी नहीं लेंगे, बिजनेस की सफलता सुनिश्चित नहीं की जा सकती। इसके साथ-साथ उन्होंने सस्टेनेबिलिटी रिपोर्टिंग को भी महत्वपूर्ण बताते हुए इसे भविष्य के लिए अहम बताया। वहीं सीएस विनोद कोठारी ने कंपनियों में सीएसआर फंड को लेकर अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि सभी कंपनियां सीएसआर के लिए निर्धारित फंड का उपयोग समाज में महत्वपूर्ण कायों में कर रही हैं। मगर, इस फंड के सदुपयोग और दुरुपयोग का भी ध्यान रखना अति आवश्यक है।

कुछ संस्थाएं सीएसआर का प्रयोग जन कल्याण कार्यों में न कर अपना निजी स्वार्थ सिद्ध करती हैं। कैपग्रो कॉरपोरेट एडवाइजरी के चीफ मेंटर सीएस मनोज कुमार ने कंपनियों एवं प्राईवेट संस्थानों में यौन शोषण की रोकथाम एवं इसके लिए विशेष प्रयास करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इसके लिए कमेटियों का गठन करना होगा और कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को भी आगे आना होगा। सेमीनार में कोरपोरेट मेंबर्स के साथ, नॉन कोरपोरेट मेंबर्स एवं संसथान के बाहर के सदस्य भी मौजूद रहे। कार्यक्रम की समाप्ति पर भारतीय कम्पनी सचिव संसथान के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मुख्या अतिथि सीएस मनीष गुप्ता, चैप्टर चेयरमैन सीएस कपिल डुडेजा, उत्तर भारतीय क्षेत्रीय परिषद के चेयरमैन सीएस देवेन्द्र सुहाग ने प्रैसवार्ता को सम्बोधित करते हुए बताया कि आज इंडस्ट्रीज में पोश को लेकर चर्चा की गई और इसमें किस प्रकार सुधार किए जा सकते हैं। इसके अलावा हमारे कंपनी सैक्रेट्री किस तरह इसमें आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि आईसीएसआई की देशभर में 72 ब्रांच हैं, जिनमें लगभग 2.5 लाख स्टूडेंट हैं। श्री गुप्ता ने कहा कि बीते वित्त वर्ष में कंपनी सैक्रेट्री के कोर्स को रिवाइज किया गया है

 

और बच्चा हमारे कोर्स को ज्वाइन करता है, वह अगले 2-3 वर्षों में इस कोर्स को पूरा कर पाएगा। पूरे भारत में 230 से अधिक सेंटर हैं जहां पर परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। इसके अलावा कंपनी सैक्रेट्री की जो परीक्षाएं होती हैं, उनकी तारीख तय होती हैं और तय समय पर हमारा रिजल्ट आता है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में यूएई भी कॉरपोरेट टैक्स लगाने पर विचार कर रही है, जिससे इंडस्ट्री में नए बदलाव देखने को मिलेंगे। कार्यक्रंम में श्री गुप्ता ने चैप्टर के मासिक समाचार पत्र का शुभारम्भ भी किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ फ्रिक इंडिया लिमिटेड की निदेशक एवं विशिष्ट अतिथि डा: गुरलीन कौर ने दीप प्रजवल्लित करके किया। फरीदाबाद चैप्टर के चेयरमैन सीएस कपिल डुडेजा, वाईस चेयरमैन सीएस विक्रम ग्रोवर, सचिव सीएस मोनिका आनंद एवं सीएस कोशयादक्ष सीएस रेनू कथूरिया ने आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया।