अब गरीब परिवारों के बच्चे रक्षा और सरकारी सेवाओं में शामिल हो सकेंगे

Spread This
Faridabad : एक स्थानीय एनजीओ, रतन फाउंडेशन ने फरीदाबाद के सेक्टर 9 बाईपास रोड कॉलोनी में वंचित परिवारों के युवाओं के लिए डोर टू डोर जागरूकता अभियान का आयोजन किया। संगठन की कार्यक्रम निदेशक पूनम बैसला ने स्वयंसेवकों और अन्य सदस्यों की अपनी टीम के साथ पहल का नेतृत्व किया।

एनजीओ के अध्यक्ष रतन सिंह पोसवाल 25 साल से शिक्षक हैं। वह कई सालों से गरीब परिवारों के छात्रों को पढ़ा रहे हैं। अपनी सेवानिवृत्ति के बाद उन्होंने 2019 में अन्य शिक्षकों और सेवानिवृत्त पेशेवरों के साथ एनजीओ शुरू किया। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों के बच्चे भी बेहतर भविष्य के हकदार हैं। उनमें से कई बहुत प्रतिभाशाली हैं और अगर उन्हें सही मार्गदर्शन दिया जाए, तो वे कई अन्य लोगों को प्रेरित कर सकते हैं। इसके लिए एनजीओ लगातार विभिन्न पहलों पर काम कर रहा है।

 

 

एनजीओ ने अगस्त में गरीब और हाशिए के लोगों के लिए एक मुफ्त स्वास्थ्य जांच और रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया है। डॉ. लेफ्टिनेंट कर्नल पी.एस. पोसवाल (आर्थोपेडिक सर्जन और पूर्व सेना अधिकारी) ने अपने सहयोगियों डॉ आदेश नागर और अन्य लोगों के साथ इस पहल का नेतृत्व किया जहां 200 से अधिक लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया। यह अभियान 6 महीने तक जारी रहेगा जहां 100+ बच्चों को करियर तैयारी कार्यक्रमों में नामांकित किया जाएगा। स्वयंसेवकों की एक टीम, जिनमें से कई शिक्षक और छात्र स्वयं हैं, का नेतृत्व पलक गुर्जर (युवा समन्वयक) द्वारा किया जाएगा।