आरआईएसपी (CRISP) और अमृता विश्व विद्यापीठम की सामाजिक डेटा विज्ञान और नीति को आगे बढ़ाने के लिए साझेदारी

Spread This
फरीदाबाद: सीआरआईएसपी (योजनाओं और नीति में अनुसंधान केंद्र) और अमृता विश्व विद्यापीठम ने अपने समझौता ज्ञापन (एमओयू) में महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया है, जिस पर मूल रूप से फरवरी 2024 में हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौते का उद्देश्य फरीदाबाद, हरियाणा में अमृता अस्पताल और विश्वविद्यालय परिसर में प्रतिष्ठित अमृता स्कूल ऑफ सोशल एंड बिहेवियरल साइंसेज में सामाजिक डेटा विज्ञान और नीति में एमएससी कोर्स के आगामी एम को बढ़ावा देना है। इसका नेतृत्व डॉ. भवानी राव आर करेंगी।
समझौता ज्ञापन अकादमिक सहयोग और अनुसंधान अन्वेषण को बढ़ावा देने के लिए दोनों संस्थानों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। सीआरआईएसपी और अमृता विश्व विद्यापीठम के प्रतिष्ठित नेताओं ने इस समझौते को सुगम बनाया, जिसमें आर सुब्रमण्यम (आईएएस सेवानिवृत्त, सीआरआईएसपी के सचिव), सुश्री संध्या कन्नेगांती (आईएएस सेवानिवृत्त, सीआरआईएसपी की संस्थापक सदस्य), अमृता में कार्यक्रम सामाजिक डेटा विज्ञान और नीति के प्रमुख डॉ. क्रिस्टोफर कोली और ग्रोनिंगन विश्वविद्यालय, एनएल में प्रोफेसर और अमृता में वरिष्ठ सलाहकार डॉ. पद्मा राव साहब शामिल हुए।
इस साझेदारी के हिस्से के रूप में एक शिक्षण और परामर्श विनिमय स्थापित करना एक प्रमुख प्रयास है, जिसका उद्देश्य अनुसंधान अध्येताओं, शिक्षकों और छात्रों को कौशल बढ़ाने में मदद करना है। इस प्रयास में शामिल सभी पक्षों को सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान और विचारों के परस्पर-परागण से लाभ होगा जिससे शैक्षिक वातावरण में सुधार होगा। इसके अलावा, यह सहयोग देश के नीति विकास को आकार देने में सामाजिक डेटा विज्ञान और नीति के बढ़ते महत्व पर प्रकाश डालता है। अपनी अंतःविषय प्रकृति के लिए पहचाने जाने वाले इस क्षेत्र की अर्थशास्त्रियों, नीति निर्माताओं, उद्योग जगत के नेताओं और अकादमिक शोधकर्ताओं द्वारा तेजी से मांग की जा रही है। यह प्रवृत्ति न केवल अंतःविषय दृष्टिकोण के महत्व पर जोर देती है बल्कि इस क्षेत्र में कुशल स्नातकों के लिए कैरियर के अवसरों में वृद्धि की भी शुरुआत करती है।
वर्तमान में अमृता विश्व विद्यापीठम, फ़रीदाबाद परिसर में सामाजिक डेटा विज्ञान और नीति कार्यक्रम एम.एससी. के लिए प्रवेश खुला है। जबकि सामाजिक विज्ञान/मानविकी, डेटा विज्ञान और अन्य प्रासंगिक तकनीकी क्षेत्रों में स्नातक डिग्री वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाती है, डेटा और सार्वजनिक नीति की सैद्धांतिक और व्यावहारिक बारीकियों में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति का आवेदन करने के लिए स्वागत है। अधिक जानने के लिए, www.amrita.link/SODASP पर जाएँ।