PM शहबाज ने कहा- पाक सेना प्रमुख ने सऊदी और UAE से धन हासिल करने में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

Spread This

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शनिवार को खुलासा किया कि सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात से धन हासिल करने में एक भूमिका निभायी। नकदी संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से राहत पैकेज के हासिल करने के लिए इन दोनों देशों से धन प्राप्त करना एक पूर्व शर्त थी। शरीफ ने यहां एक समारोह को संबोधित करते हुए यह उम्मीद भी जताई कि अब आईएमएफ पाकिस्तान द्वारा मांगे गए 1.1 अरब डॉलर के लिए समझौता करने में देर नहीं करेगा।

शरीफ ने कहा, ‘‘सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात से धन हासिल करने के लिए सरकार के प्रयासों में योगदान दिया है।” कर्ज में डूबा पाकिस्तान और आईएमएफ देश को दिवालिया होने से बचाने के उद्देश्य से 1.1 अरब अमेरिकी डॉलर के राहत पैकेज को लेकर एक कर्मचारी-स्तरीय समझौते तक पहुंचने में विफल रहे हैं। यह धन 2019 में IMF द्वारा स्वीकृत 6.5 अरब अमेरिकी डॉलर के रात पैकेज का हिस्सा है। इसके बारे में विश्लेषकों का कहना है कि अगर पाकिस्तान को बाहरी ऋण दायित्वों पर चूक से बचना है तो यह महत्वपूर्ण है।

 

इससे पहले, पाकिस्तानी सेना ने घोषणा की थी कि जनरल मुनीर की राजनीति में कोई भूमिका नहीं है, जबकि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान अभी भी कहते हैं कि देश की राजनीति में अंतिम शक्ति सेना प्रमुख के पास है। शरीफ ने कहा कि धन/ऋण हासिल करने के बाद, पाकिस्तान ने अब कर्मचारी स्तर के समझौते के लिए आईएमएफ की सभी “कठिन शर्तों” को पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा, ‘‘उम्मीद है कि आईएमएफ के पास अब समझौते (1.1 अरब डॉलर की एक किस्त जारी करने) में देरी करने के लिए कोई बहाना नहीं होगा।”

 

NEWS SOURCE : punjabkesari