IBPS Clerk 2021: आईबीपीएस ने र्क्लक भर्ती की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पर लगाई रोक, 5830 पदों पर होनी है भर्तियां

Spread This

IBPS Clerk 2021: इंस्ट्टीयूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन Institute of Banking Personnel, IBPS) ने क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को अस्थायी रूप से रोक दिया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, वित्त मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है और कहा है कि कन्नड़ को एक भाषा के रूप में नहीं रखने के कारण कर्नाटक से उत्पन्न भाषा विवाद के चलते आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2021 के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को रोक दिया गया है। इसलिए, आईबीपीएस ने विवाद सुलझने तक के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पर रोक लगा दी है।

वहीं इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट में लिखा गया है कि, ‘CRP-CLERKS-XI आवेदन लिंक के लिए भर्ती प्रक्रिया अस्थायी रूप से रोक दी गई है। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन लिंक के संबंध में लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट यानी ibps in पर नज़र रखें। बता दें कि आईबीपीएस क्लर्क 2021 आवेदन “कॉमन रिक्रूटमेंट प्रोसेस (सीआरपी क्लर्क XI) के लिए 01 अगस्त 2021 को या उससे पहले ibpsonline.ibps.in पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

वहीं आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2021 अधिसूचना के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आईबीपीएस क्लर्क चयन सीआरपी ऑनलाइन परीक्षा पर आधारित होगा, जो दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। इसके अनुसार पहला चरण कंप्यूटर आधारित प्रारंभिक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा (100 अंक) और चरण कंप्यूटर आधारित मुख्य परीक्षा (200 अंक) की होगी।

बता दें कि आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा 28 अगस्त से 04 सितंबर 2021 तक आयोजित होने वाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, पंजाब सहित 11 बैंकों में कुल 5830 आईबीपीएस क्लर्क में पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं परीक्षा से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिाकरिक वेबसाइट पर जाकर विजिट करना होगा।