RBI Grade B Recruitment 2021: आरबीआई ने इन पदों के लिए इंटरव्यू शेड्यूल किया जारी, अगस्त में होंगे साक्षात्कार

Spread This

RBI Grade B Recruitment 2021: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने (Reserve Bank of India, RBI) ने विभिन्न पदों के लिए इंटरव्यू शेड्यूल जारी कर दिया है। साक्षात्कार प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू होगी और 30 अगस्त, 2021 तक चलेगी। इसके अनुसार ग्रेड बी डीआर जनरल पद के लिए इंटरव्यू 2 अगस्त और ग्रेड बी डीआर DEPR-DSIM पद के लिए 30 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। ऐसे में लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर साक्षात्कार कार्यक्रम की जांच कर सकते हैं। वहीं इस बार सभी इंटरव्यू वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ऑनलाइन होंगे। आरबीआई ने यह फैसला देश में चल रहे COVID-19 संकट के कारण लिया है। वहीं उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और आवश्यक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसके माध्यम से साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा।

उम्मीदवार ध्यान दें कि आरबीआई सभी साक्षात्कार पत्र या ईमेल 20 जुलाई, 2021 तक प्राप्त कर सकते हैं। वहीं अगर कोई उम्मीदवार इंटरव्यू राउंड के लिए योग्य होने के बाद भी कॉल लेटर प्राप्त नहीं करता है, तो उन्हें तुरंत इस संबंध में उम्मीदवार को आरबीआई को rbisb@rbi.org पर एक ईमेल लिख सकते हैं। अभ्यर्थी ध्यान दें कि साक्षात्कार के दिन भी उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार हों। अभ्यर्थी इंटरव्यू में मूल दस्तावेज और विधिवत भरे हुए बायोडाटा प्रारूप, शपथ पत्र और प्रमाण पत्र को लेकर जाना होगा। इनके साथ, उम्मीदवारों के पास अपनी पात्रता के समर्थन में सभी दस्तावेजों की एक स्व-सत्यापित प्रति भी होनी चाहिए।

बता दें कि आरबीआई ग्रेड बी भर्ती लिखित पेपर I 2021 का आयोजन 6 मार्च को आयोजित किया गया था। वहीं पेपर II और III 31 मार्च, 2021 को आयोजित किया गया था। इस परीक्षा को भारतीय रिजर्व बैंक में भर्ती की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। वहीं यह परीक्षा 3 चरणों में आयोजित की जाती है,जिनमें प्रीलिम्स परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार राउंड का आयोजन होगा। वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।