गर्मियों में हर किसी को करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, नहीं होगी पानी की कमी, मिलेंगे यह फायदे

Spread This

फिलहाल गर्मी का मौसम चल रहा है. सुबह और शाम को ठंडी हवाएं चलती हैं. दोपहर के वक्त तेज धूप निकलती है तो बार-बार प्यास लगती है. इसलिए सलाह दी जाती है कि इस मौसम में अपने खानपान पर खास ध्यान दें. खासतौर पर ऐसी चीजों का सेवन करें, जिससे आपका शरीर ठंडा रहे और पानी की कमी न हो. क्योंकि इस मौसम में जरा सी लापरवाही आपके सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

दरअसल, इंसान की शरीर का औसत तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए. अगर इससे कम या फिर ज्यादा हो जाए तो शरीर में परेशानी पैदा होने लगती है. शरीर की गर्मी बढ़ने से कई तरह की समस्या आने लगती है जिससे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन आपको गर्मियों में जरूर करना चाहिए.

इन पांच चीजों का करें सेवन

1. तरबूज का सेवन
गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने और पानी की कमी को पूरा करने के लिए तरबूज बेहतर विकल्प है. क्योंकि तरबूज में 70 फीसदी पानी होता है. इसमें सिर्फ पानी ही नहीं विटामिन सी, विटामिन ए और मैग्नीशियम की भूरपूर मात्रा होती है. इसके अलावा कैलोरीज की मात्रा भी कम होती है. इसलिए तरबूज खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है और आपका पेट भी भरा रहता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिनकी वजह से डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा नहीं रहता है.

2.  खीरे का सेवन करें
तरबूज के अलावा गर्मियों में आप खीरा भी खा सकते हैं. क्योंकि गर्मियों में खीरा खाना बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. खीरे में विटामिन के, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है. इसके अलावा खीरा खाने से लंबे समय तक प्यास भी नहीं लगती हैं.

3. कीवी का सेवन करें
तरबूज, खीरा के अलावा कीवी भी इस मौसम में खाना चाहिए. कीवी का खट्टा मिट्ठा स्वाद ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. इसमें विटामिन बी1, बी 2, बी3 और विटामिन सी की भरपूर मात्रा मिलती है. इससे हृदय, दांत, किडनी और ब्रेन अच्छा रहता है.

4. दही का सेवन
गर्मियों में दही का सेवन शरीर को कई लाभ देता है. क्योंकि दही में विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है. यह आपके हड्डियों के लिए भी अच्छा होता है. अगर आप 250 ग्राम दही खाते हैं तो उसमें 75 प्रतिशत पानी होता है. इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में दही शामिल करें.

5. नारियल पानी और छाछ
दही के अलावा गर्मियों में नारियल पानी और छाछ का भी आप सेवन कर सकते हैं. क्योंकि गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ और नारियल पानी की सेवन करना चाहिए. छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन के साथ- साथ पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. वहीं नारियल पानी पिने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसमें कैल्शियम , क्लोराइड और पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है.