Benefits Of Pudina: मुंह की बदबू को दूर करने और पाचन समेत पुदीने का इस्तेमाल करने के पांच फायदे

Spread This

पुदीने को आयुर्वेद में बहुत ही असरदार जड़ी-बूटी माना जाता है. गर्मियों के मौसम में पुदीने की पत्तियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बहुत से लोग पुदीने और पिपरमिंट को एक ही समझते हैं. असल में पुदीना और पिपरमिंट एक ही जाति के होते है पर यह अलग-अलग प्रजातियों के पौधे हैं. भारतीय किचन में पुदीने का इस्तेमाल कई रूपों में किया जाता है. खासतौर पर इसकी पत्तियों को ड्रिंक और चटनी के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. पुदीने को फ्रेश और ड्राई दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी ख़ुशबू लाजवाब होती है इसलिए इसे कई व्यंजन में गार्निश करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. पुदीने की पत्तियां कैलोरी में कम होती हैं और इनमें प्रोटीन और वसा की मात्रा काफी कम होती है. इतना ही नहीं इसमें आयरन, पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन ए, विटामिन सी, और बी-कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्वस्थ त्वचा और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. पुदीने को मुंह की बदबू दूर के लिए भी अच्छा माना जाता है तो चलिए आज हम आपको पुदीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

पुदीना के फायदेः (Pudina Ke Fayde)

1. दांतों दर्दः

दांत दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं. पुदीने की दो-चार पत्तियों को चबाने से दांत दर्द, पायरिया और मसूड़ों से खून आने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

2. पाचनः

पुदीने के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है. पुदीने में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो अपच से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

पुदीने के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

3. वजन घटानेः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो पुदीने को डाइट में शामिल करें. पुदीना में कैलोरी मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. एक अच्छा मेटाबॉलिज्म वजन घटाने में मदद कर सकता है.

4. थकावटः

अगर आपको थकावट महसूस हो रही है तो पानी में पुदीने का तेल डालकर उसमें पैर डाल लें. ये आपको थकावट से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

5. मुंह की बदबूः

अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो आप एक गिलास पानी में पुदीने की 4-5 पत्तियां उबाल कर पानी को ठंडा कर दें. इस पानी से आप कुल्ला करें. इससे मुंह की बदबू की समस्या को दूर किया जा सकता है.