अरब सागर में 16 मई को चक्रवाती तूफान आने की आशंका, दिल्ली समेत कई राज्यों में हल्की बारिश

Spread This

देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज अचानक से बदल गया। उत्तर से लेकर दक्षिण पश्चिमी क्षेत्र में तेज हवा और आंधी के साथ ही बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आज दिल्ली, उड़ीसा और पंजाब के लुधियाना में भी बारिश हुई। इधर, अरब सागर में 16 मई को चक्रवाती तूफान आने की आशंका जताई गई है।

उड़ीसा के भुवनेश्वर में तेज बारिश हुई।

मौसम विभाग के मुंबई स्थित कार्यालय के मुताबिक,14 मई के आस-पास दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है। इसके 16 मई तक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। मौसम विभाग ने तटीय मछुआरों को शुक्रवार तक तटों से वापस लौटने के सलाह दी है। 14 से 16 मई के बीच दक्षिणी कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा क्षेत्रों में धूल भरी आंधी चलने, बिजली कड़कने और तेज हवाओं के साथ बारिश की आशंका जताई है। साथ ही इन क्षेत्रों में येलो अलर्ट जारी किया है।

पंजाब के लुधियाना में भी अचानक से मौसम बदल गया। गुरुवार को यहां हल्की बारिश हुई।

पश्चिम बंगाल में आंधी तूफान के साथ बारिश का सिलसिला जारी
उधर, पश्चिम बंगाल में फिलहाल बारिश थमने वाली नहीं है। अलीपुर के मौसम विभाग के रिजनल ऑफिस की ओर से गुरुवार को एक बयान जारी किया गया। इसमें कहा कि अगले 24 घंटे तक पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में आंधी तूफान के साथ बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। पिछले चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इस वजह से तापमान गिरावट का सिलसिला जारी है। न्यूनतम तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस है, जो सामान्य से चार डिग्री कम है और अधिकतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री कम 33 डिग्री सेल्सियस है। पिछले 24 घंटे के दौरान 25 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

केरल में बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना
दक्षिण के राज्य केरल में भी कुछ हिस्से में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक केरल और लक्षद्वीप में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया गया है।