कुत्ता और इंसान

Spread This

(डिस्कवरी न्यूज 24) : दोस्तों अपनी बात शुरू करने से पहले मैं आपसे पूछना चाहता हूं की कीमत किसकी ज्यादा है कुत्ते की या इंसान की मुझे पूरा यकीन है आपका जवाब इंसान की तरफ ही होगा एक बात और अगर प्रदर्शनकारी प्रदर्शन के दौरान कानून तोड़ने लगे या कानून को अपने हाथ में लेने लगे तो क्या पुलिस खामोश रहेगी अश्रु गैस के गोले लाठी चार्ज या पानी की बौछार नहीं करेगी? क्या पुलिस तरस खा कर चुप बैठ जाएगी ? क्या सरकारी अफसर चुप बैठे रहेंगे इन सब का जवाब यकीनन नहीं ही आएगा। एक्शन लिया जाएगा ।चाहे कोई कितने बड़े सलूक वालों का वास्तव दे उसे छोडा नहीं जाएगा । दूसरी. तरफ अगर पाकिस्तान गोलाबारी करें तो क्या अपनी रक्षा के लिए भारत गोलाबारी का जवाब नहीं देगा ? क्या उस वक्त यह सोचा जाएगा कि अगर गोलाबारी करी तो कुछ लोग मारे जाएंगे ? दुश्मन के हवाई जहाज नष्ट करने में 1 मिनट भी नहीं सोचा जाएगा । गोलाबारी का जवाब अपने बचाव में दिया ही जाएगा ।

अब असली बात पर आता हूं अगर गली का कोई कुत्ता किसी मासूम बच्चे पर हमला करता है और अपने बचाव में बच्चा या उसका भाई दोस्त या माता-पिता उस कुत्ते पर लकड़ी मारते हैं ( भगाने के लिए ना की जान लेने के लिए ) तो क्या गुनाह करते हैं ? जो लोग कहते हैं जानवरों पर अत्याचार ना करें मैं उनसे पूछना चाहता हूं कुत्ते की कीमत क्या मासूम बच्चों से ज्यादा है ? पिछले दिनों एक फिल्मी कलाकार ने एक वीडियो देखकर कहा उसे अच्छा नहीं लगा एक आदमी कुत्ते को लात मार रहा है । दोस्तों कुत्ता अगर मुझ पर हमला करेगा तो मैं अपने बचाव में पत्थर से ,लाठी से ,लकड़ी से जो भी चीज मेरे पास होगी उससे उस पर हमला जरूर करूंगा कुत्ते की जान नहीं चाहिए मगर अपना बचाव पहले करूंगा क्योंकि मेरी कीमत हर हालत में कुत्ते से ज्यादा होगी । गली में घूमते

कुत्तों ने कितने ही मासूम बुजुर्गों और महिलाओं पर प्राण घातक हमले कीये हैं ।अखबार में भी ये किस्से पढ़ने को मिलते हैं । अब आप सोचें कि कुत्ते के हमले में अगर आप जख्मी होंगे तो क्या आप सोफे पर बैठकर एसी चला कर अपनी कीमत का अंदाजा लगाएंगे या अपने बचाव में उतरेंगे । कुत्ते गलियों के – कीमत आपकी । तय आपने करना है कुत्ता कुछ नहीं करेगा । आपको छोड़ देगा तो किसी दूसरे को काटेगा ।
सरकार से अनुरोध है लावारिस कुत्तों को गलियों से हटाए ।
और अंत में :
उन हिमाइतियों को शर्म आनी चाहिए जो जानवर की रक्षा के लिए इंसान की कीमत कम लगाते हैं ।

पढ़ने के लिए धन्यवाद ।
आपका : चांद पी. मेहरा