पुलिस आयुक्त कार्यालय सेक्टर 21C में प्रतिवर्ष 19.17 लाख लीटर वाटर रिचार्जिंग कैपेसिटी का रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम का पुलिस कमिश्नर विकास अरोड़ा ने किया उद्घाटन

Spread This
फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने आज सेक्टर 21c में स्थित अपने कार्यालय में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का उद्घाटन किया। इस अवसर डीसीपी मुख्यालय हेमेंद्र कुमार मीणा, एसिस्टेंस कमिश्नर अंडर ट्रेनिंग आईएएस सोनू भट्ट , एसीपी मुख्यालय अमन यादव कार्यालय का केयर टेकर कुलदीप नागर तथा गुरुजल कंपनी की तरफ से ट्रस्टी आशीष कपूर, आदित्य कपूर, मैनेजर सचिन कुमार व सिविल इंजीनियर आशीष कुमार तिवारी मौजूद रहे। यह रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम गुरुग्राम स्थित गुरुजल कंपनी द्वारा तैयार किया गया है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि पुलिस आयुक्त कार्यालय में वर्षा के दिनों में काफी पानी इकट्ठा हो जाता है परंतु इससे पहले हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं होने के कारण यह पानी वापिस जमीन में नहीं जा पाता और नदी नालों में बहकर बाहर चला जाता था। वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनने के पश्चात अब इस जल का उपयोग ग्राउंड वाटर को रिचार्ज करने में किया जा सकता है। वर्षा का जल इकट्ठा होकर इस सिस्टम में छन छनकर धरती के अंदर जाएगा जिससे दिन प्रतिदिन कम हो रहे ग्राउंड वाटर के स्तर को ऊंचा उठाने में मदद मिलेगी। इस वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की कैपेसिटी करीब 92 हजार लीटर है जोकि वर्ष के एक दिन में 8148 लोगों के पानी की आवश्यकता को पूरा कर सकता है और इसका रिचार्ज पोटेंशियल प्रतिवर्ष 55000 बाल्टी पानी के बराबर है। अभी पीछे कुछ दिनों में हुई बरसात में इस वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम में करीब 5.50 लाख लीटर पानी रिचार्ज किया जा चुका है।

 

इसके बनने से आसपास लगे हुए पानी के पंप में जल की कमी नहीं होगी और वह लंबे समय तक चल सकेंगे। पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने कहा कि इस प्रकार के जल हार्वेस्टिंग सिस्टम की पूरे फरीदाबाद में आवश्यकता है क्योंकि फरीदाबाद बारिश का पानी धरती के अंदर नहीं जा पाता और नालों में बह जाता है। उन्होने कहा कि फरीदाबाद के अन्य संस्थानों में भी इस प्रकार की रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाने की आवश्यकता है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया की यदि कोई भी संस्थान या व्यक्तिगत तौर पर इस प्रकार का रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाना चाहता है तो वह गुरुजल ऑफिस से 93114 11998 पर संपर्क कर सकता है।
पुलिस प्रवक्ता।