ट्रस्ट ने जारी की खूबसूरत तस्वीरें, निर्माण कार्य पूरा होने के बाद कुछ ऐसा दिखेगा भव्य राम मंदिर

Spread This

भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य बड़ी तेजी के साथ हो रहा है। मंदिर की हर एक चीज बेहद खास और भव्यता से सुशोभित है और इसके निर्माण के लिए वैज्ञानिक पद्धति का इस्तेमाल किया जा रहा है। मंदिर के निर्माण की जानकारी  ट्रस्ट की ओर से समय-समय पर साझा की जाती रहती है। इसी कड़ी में  रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने राय ने राम मंदिर की एनीमेशन वाली तस्वीरें जारी की है, जो यह दर्शाती है कि 2023 के अंत में जब मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा तो कितना भव्य और दिव्य होगा।

IMAGES SOURCE : GOOGLE

जानकारी मुताबिक श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मानें तो मंदिर के मुख्य शिखर से पूरब दिशा में आगे तीन मंडप और होंगे, यानी कि 3 छोटे शिखर जिसमें मुख्य रुप से गुण मंडप, रंग मंडप और नृत्य मंडप होंगे, इसके अलावा मंदिर में पूरब दिशा पर ही सिंहद्वार होगा, गुण मंडप के बगल दाहिने और बाएं तरफ दो मंडप और बनाए जाएंगे, मंदिर में कुल 5 शिखर होंगे, जो मंदिर की भव्यता और दिव्यता को दर्शायेगें। इसके साथ ही मंदिर में 392 खंबे होंगे, जिसमें एक खंबे के ऊंचाई औसतन 20 फुट रखी गई है, श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने कहा कि मंदिर निर्माण में कोई भी संख्या पूर्णांक नहीं रखी गई है, मंदिर का शिखर 161 फीट ऊंचा रखा गया है।

PunjabKesari

वहीं श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण में पत्थर लगाने का कार्य रात 11 बजे तक चलता है। पर्याप्त रोशनी की भी व्यवस्था है। चंपत राय ने कहा कि मंदिर में कुल 5 मंडप होंगे और उसके बाद सिंह द्वार यानी प्रवेश द्वार होगा। वहीं मंदिर निर्माण में लगे आर्किटेक्ट की 16 पीढ़ियां मंदिर निर्माण के कार्य से जुड़ी हैं, जिन्हें मंदिर घराना भी कहा जाता है, ऐसे में विशेषज्ञों की निगरानी में मंदिर निर्माण किया जा रहा है।

PunjabKesari

NEWS SOURCE : punjabkesari

Leave A Reply

Your email address will not be published.