राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन रेखा शर्मा व हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेणु भाटिया ने देखा मेला, की खरीददारी

Spread This

फरीदाबाद : 35वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंंड में आज राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन रेखा शर्मा व हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेणु भाटिया ने देखा मेला, की खरीददारीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा व हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेणु भाटिया ने जमकर खरीददारी की। मेले में आज पौना दर्जन हस्तियों ने शिरकत की। उन्होंने सूरजकुंड मेले के थीम स्टेट जम्मू कश्मीर की स्टॉलों पर जाकर पासमीन का शॉल व अन्य ऊनी वस्त्रों की खरीददारी की। वहीं पार्टनर देश उज्बेकिस्तान की स्टॉलों पर पहुंचकर भी खरीददारी की। उन्होंने मेले में लगी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और जिला जेल की स्टॉलों का भी अवलोकन किया। वहां पर सीजेएम कम जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मंगलेश कुमार चौबे और जेल अधीक्षक जयकिशन छिल्लर ने उन्हें लगाई गई स्टॉलों बारे विस्तापूर्वक जानकारी दी। तत्पश्चात उन्होंने हरियाणा के आपणा घर में जाकर पगडिय़ां बंधवाई और बडी चौपाल पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्र्रमों का भी आनंद लिया। इस दौरान उनके साथ कुमारी मीता, सचिव राजीव लोचन भी साथ रहे।

इसके अलावा मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल एफेयर्स के पूर्व सचिव राहुल छाबडा, आईएफएस कुमारी खेया भट्टïाचार्य, श्रीमती शांता सर्वपल्ली श्रीदेवी तालाप्रागडा, मिनिस्ट्री ऑफ एसजेई के दिनेश कुमार, ईराम एम्बेसी के डेलिगेसन और हैफेड के चेयरमैन कैलाश भगत की धर्मपत्नी रानी भगत ने भी मेले में शिरकत कर खरीददारी की और मेले का लुत्फ उठाया।

जिला प्रशासन द्वारा 35वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले के सभी गेटों पर आर.ओ. वाटर सिस्टम की गई व्यवस्था : डीसी जितेंद्र यादव
पुलिस एवं सरकारी कर्मियों सहित आमजन को मिलेगा आर.ओ.वाटर का शीतल जल
फरीदाबाद सूरजकुंड मेले में उपायुक्त जितेंद्र यादव के द्वारा दिशा-निर्देशानुसार जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा मेले के सभी गेटों पर आर.ओ. वाटर वाटर कूलर की व्यवस्था कर दी गई है। अब आमजन, पुलिस व अन्य कर्मियों को पीने के लिए वाटर कूलर का शीतल जल मिलेगा। इसका शुभारंभ हरियाणा टूरिज्म के एम.डी. डा. नीरज कुमार चड्डा ने किया। अतिरिक्त उपायुक्त एवं मेला नोडल अधिकारी सतबीर मान ने बताया कि सरकारी विभाग के पुलिसकर्मी एवं अन्य अधिकारी निरंतर गेट पर तैनात रहते हैं। उनकी सुविधा के लिए यह आर.ओ. सिस्टम लगवाया गया है। बाहर से आने वाले सभी सैलानियों को मेले में ठंडे पानी की भरपूर आनंद की अनुभूति हो रही है। प्रशासन का प्रयास रहेगा कि निरंतर और बेहतर व्यवस्था की जाए।
मेला अधिकारी राजेश जून ने बताया कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा निरंतर सेवाएं दी जा रही है। प्रशासन की पूरी कोशिश रहेगी कि बेहतर से बेहतर सुविधाएं लोगों को उपलब्ध कराई जा सके। मौसम को विशेष रूप से ध्यान में रखते हुए सैलानी ज्यादातर शाम को 3 बजे बाद से निरंतर शिरकत करना शुरू कर देते हैं। रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने बताया कि यह सुविधा मेले के सभी गेटों पर उपस्थित रहेगी। पेयजल की व्यवस्था को सुचारू चलाए रखने के लिए वालंटियर्स को विशेष रूप से तैनात किया गया है। इस मौके पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी के उप-अधीक्षक पुरूषोत्तम सैनी, ब्लड कोऑर्डिनेटर विमल खंडेलवाल, ग्रीन फील्ड चौकी इंचार्ज विष्णु कुमार, एसएचओ सूरजकुंड सोहनपाल, रेडक्रॉस सोसाइटी के आजीवन सदस्य देवांशु अत्री का विशेष सहयोग रहा।