अप्रैल से शुरू होगा अमरनाथ पावन यात्रा का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, तीर्थयात्रियों को पहली बार मिलेगा रेडियो टैग कार्ड

Spread This

बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए अप्रैल से तीर्थयात्रियों का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होगा। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (SASB) ने गुरूवार रात को यह घोषणा की है। श्राइन बोर्ड ने अप्रैल से ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का पंजीकरण शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि दक्षिण कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र के तीर्थस्थल में तीर्थयात्रियों की आवाजाही के लिए RFID आधारित ट्रैकिंग की जाएगी।

CEO राहुल सिंह ने कहा
SASB के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) राहुल सिंह ने जम्मू संभागीय आयुक्त राघव लैंगर की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक की है। इस बैठक के दौरान आगामी यात्रा के लिए व्यवस्था की समीक्षा करने के दौरान कहा कि अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अप्रैल 2022 के महीने में 20,000 पंजीकरण प्रतिदिन की सीमा के साथ शुरू होगा। उन्होंने आगे कहा कि यात्रा के दिनों में निर्धारित काउंटर पर ऑन स्पॉट (तत्काल) पंजीकरण भी किए जाएंगे।

तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए RFID का होगा इस्तेमाल
राहुल सिंह ने कहा कि अमरनाथ तीर्थयात्रियों की सुरक्षा पर भी अपना ध्यान खींचा है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड ने इस साल की तीर्थ यात्रा के दौरान वाहनों और तीर्थयात्रियों की आवाजाही पर नज़र रखेगी। बोर्ड ने इसके लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) का उपयोग करने का भी निर्णय लिया है।

बोर्ड से ऐसे करें संपर्क
श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड से संपर्क के कई रास्ते हैं। बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार, मई से अक्तूबर के लिए +91-194-2313146, 2313147 हेल्पलाइन संपर्क नंबर हैं और नवंबर से अप्रैल के लिए +91-191-2555662, 2503399 हेल्पलाइन संपर्क नंबर हैं। इनके अलावा sasbjk2001@gmail.com पर भी संपर्क किया जा सकता है।