Russia ukraine conflict: अब फेसबुक पर रूस के खिलाफ खुलकर बोलने की इजाजत, कंपनी ने बदले नियम

Spread This

रूस-यूक्रेन जंग के बीच फेसबुक ने हिंसक भाषणों को लेकर अपने नियमों को अस्थायी रूप से बदलाव किया है। इस बदलाव के साथ ही फेसबुक ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ खुलकर बोलने की यूजर्स को इजाजत दे दी है। फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने कहा कि यूक्रेन पर आक्रमण के कारण उसने ‘रूसी आक्रमणकारियों को मौत’ जैसे बयानों की इजाजत देने के लिए अपने नियमों को आसान कर दिया है, लेकिन नागरिकों के खिलाफ धमकी को नहीं।

दरअसल, रूस के अपने पड़ोसी पर आक्रमण की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर निंदा ने पश्चिमी सरकारों और व्यवसायों से अभूतपूर्व प्रतिबंधों के लिए उकसाया है। साथ ही इसे लेकर ऑनलाइन माध्यम से गुस्सा जताने में भी वृद्धि हुई है। फेसबुक ने रॉयटर्स की रिपोर्ट के बाद अपने कंटेंट मॉडरेटर्स को फर्म के ईमेल का हवाला देते हुए कहा कि यह नीति आर्मेनिया, अजरबैजान, एस्टोनिया, जॉर्जिया, हंगरी, लातविया, लिथुआनिया, पोलैंड, रोमानिया, रूस, स्लोवाकिया और यूक्रेन पर लागू होती है।

फेसबुक और अन्य अमेरिकी टेक दिग्गज यूक्रेन पर हमले के लिए रूस को दंडित करने के लिए आगे बढ़े हैं। वहीं, मॉस्को ने प्रमुख सोशल मीडिया नेटवर्क के साथ-साथ ट्विटर के एक्सेस को ब्लॉक कर दिया है। इस प्रकार रूस दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क पर बैन लगाने वाले देशों के बहुत छोटे क्लब में शामिल हो गया है। इससे पहले चीन और उत्तर कोरिया ऐसा कर चुके हैं।