वॉशिंग मशीन में भरी मिलीं नोटों की गड्डियां, ₹2.54 करोड़ जब्त किए, ED की बड़ी कार्रवाई

Spread This

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई और अन्य शहरों में की गई अपनी तलाशी के दौरान कथित तौर पर ₹2.54 करोड़ की नकदी जब्त की, इतना ही नहीं ईडी ने छापा मारा तो कई आपत्तिजनक दस्तावेज के अलावा डिजिटल ड‍िवाइस और 2.54 करोड़ रुपए की नकदी बरामद हुई। वॉशिंग मशीन तक में नोटों की गड्डियां छिपाई गई थीं। एजेंसी ने 47 बैंक अकाउंट्स को भी फ्रीज क‍िया है।

IMAGES SOURCE : GOOGLE

ED ने कथित फेमा (विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम) उल्लंघन पर एक शिपिंग फर्म और उसके निदेशकों, और अन्य संबंधित संस्थाओं और उनके निदेशकों या भागीदारों के परिसरों पर जब्ती की गई थी। एजेंसी ने कैप्रीकॉर्नि‍यन शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड और इसके निदेशक विजय कुमार शुक्ला और संजय गोस्वामी के साथ-साथ सहयोगी इकाईयों के खि‍लाफ सर्च अभ‍ियान चलाया। ईडी को सूचना म‍िली थी क‍ि उक्त संस्थाएं बड़े पैमाने पर भारत के बाहर विदेशी मुद्रा भेजने में संल‍िप्‍त हैं.

यह तलाशी संस्थाओं के खिलाफ ईडी की जांच के हिस्से के रूप में की गई थी, इस जानकारी के आधार पर कि उन्होंने कथित तौर पर सिंगापुर स्थित दो फर्मों, गैलेक्सी शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स पीटीई लिमिटेड, सिंगापुर और होराइजन शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स पीटीई लिमिटेड, सिंगापुर को ₹1,800 करोड़ की विदेशी मुद्रा भेजी थी। ईडी के सूत्रों ने कहा कि संदिग्ध तरीके से, एंथनी डी सिल्वा नामक व्यक्ति कथित तौर पर विदेशी संस्थाओं का प्रबंधन करता है।

सूत्रों ने बताया कि ईडी की तलाशी मकरियनियन शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड और उसके निदेशकों विजय कुमार शुक्ला और संजय गोस्वामी के परिसरों पर की गई। ईडी सूत्रों ने कहा, लक्ष्मीटन मैरीटाइम, हिंदुस्तान इंटरनेशनल, राजनंदिनी मेटल्स लिमिटेड, स्टवार्ट अलॉयज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, भाग्यनगर लिमिटेड, विनायक स्टील्स लिमिटेड, वशिष्ठ कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड और उनके निदेशकों/साझेदारों संदीप गर्ग, विनोद केडिया सहित संबंधित संस्थाओं के परिसरों पर भी तलाशी ली गई। इसके अलावा  मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, कुरूक्षेत्र और कोलकाता में विभिन्न स्थानों पर छापे मारे।