वायरल हिट्स या वायरल ट्रिक्स? खेसारी लाल यादव और पवन सिंह के गानों पर विशुजीत ठाकुर का चौंकाने वाला खुलासा

Spread This

मामेंद्र कुमार शर्मा (संपादक डिस्कवरी न्यूज) मुंबई । लंबे समय से हम यह देखते हुए आए हैं कि भोजपुरी फिल्म उद्योग दिन प्रतिदिन फलफूल रहा है। फिल्म इंडस्ट्री दिन दुगुनी और रात चौगुना तरक्की कर रही है। इसका मुख्य कारण है भोजपुरी फिल्मों और गानों के आंकड़े , जिससे हमें ये लगता है कि इंडस्ट्री का हर कंटेंट यूट्यूब पर छाया हुआ है। लेकिन आपको बता दें कि पिक्चर जैसी दिखती है वो बिल्कुल वैसी होती नहीं है। जी हां हर इंडस्ट्री के दो पहलू होते हैं अब आपको इस चीज से रूबरू कराएंगे प्रसिद्ध डिजिटल रणनीतिकार विशुजीत ठाकुर। जिन्होंने अपने निष्कर्षों से भोजपुरी संगीत उद्योग को हिलाकर रख दिया है। जो लोग ये सोचते हैं कि हर बड़े स्टार का गाना यूट्यूब पर छाया हुआ है या इस गाने या फिल्म को 1 घंटे में इतने मिलियन व्यूज मिल गए है। लेकिन एक गाना या फिल्म उसी स्थान पर एक दिन या दो महीने तक उसी जगह पर रह जाता है। वही कुछ ही समय मे गाने को लाखों की संख्या में व्यूज मिल जाते हैं लेकिन बाद में ये सब वही पर अटक जाते हैं। ये सब कुछ एक सोची समझी रणनीति का हिस्सा है। इन सभी चीजों से विशुजीत ठाकुर ने पर्दा उठाया है। उन्होंने अपने निष्कर्षों से इंडस्ट्री की सफलता पर एक प्रश्न चिन्ह लगा दिया है। इन्होंने भोजपुरी इंडस्ट्री के सुपरस्टार खेसारी लाल यादव और पवन सिंह की सफलता के आसपास की लोकप्रिय कहानी को चुनौती देता है। ठाकुर के विश्लेषण से छिपी हुई डिजिटल रणनीति से पता चलता है, जिससे यादव की लोकप्रियता की प्रामाणिकता पर सवाल उठते हैं और प्रशंसकों और उद्योग के अंदरूनी सूत्रों को झटका लगता है। अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले गानों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने वाले खेसारी लाल यादव और पवन सिंह को लंबे समय से भोजपुरी संगीत परिदृश्य में एक सनसनी के रूप में जाना जाता है। हालाँकि, ठाकुर का शोध पर्दे के पीछे अपनाई गई डिजिटल रणनीतियों की गहराई से पड़ताल करता हैl

जिससे पता चलता है कि यादव की सफलता में प्रत्यक्ष से कहीं अधिक कुछ हो सकता है। ठाकुर के निष्कर्षों से खेसारी और पवन की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रणनीति के जटिल जाल का पता चलता है, खासकर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर। उन्होंने अपने शोध में बताया है कि भोजपुरी कलाकारों के गाने यूट्यूब पर चलने के लिए निर्माता को गूगल के पेड प्रमोशन का सहारा लेना पड़ता है।

 

Link : https://www.facebook.com/articles/investigating-allegations-of-pawan-singhs-alleged-fake-popularity-fake-youtube-trending-and-paid-media-endorsements-1275974663288411

 

डिजिटल रणनीतिकार विशुजीत ठाकुर ने कहा कि आज डिजिटल इंडस्ट्री में कई ऐसे टूल आ गए हैं जिसकी मदद से कल के आये हुए अभिनेता व अभिनेत्री भी यूट्यूब की चार्ट बस्टर लिस्ट में टॉप की रैंकिंग में ट्रेंड कर सकते हैं। अगर हम खेसारी लाल यादव के बारे में कहे तो उनका हर गाना ट्रेंडिंग लिस्ट में शामिल हो जाता है। इसका मुख्य कारण है पेड प्रोमोशन। इसमें निर्माता एक गाना बनाने में वैसे भी लाखों रुपए खर्च करता है वही उसे उस गाने को ट्रेंड करने के लिए भी अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है। भोजपुरी इंडस्ट्री का काला सच यह है कि यह की सिर्फ दर्शकों को नम्बर दिखा कर लुभा रहे हैं और कुछ भी नहीं हैं।

 

Link : https://www.facebook.com/articles/vishujeet-thakurs-fact-backed-revelation-the-digital-magic-behind-khesari-lal-yadavs-song-sensations-753699926618661/

 

YouTube के ट्रेंडिंग सेक्शन की अखंडता पर सवाल उठाया गया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि भोजपुरी अभिनेता और गायक पवन सिंह और खेसारी लाल यादव सहित भोजपूरी कलाकारों के गानों को हेरफेर के माध्यम से कृत्रिम रूप से ट्रेंडिंग सेक्शन में रखा गया है। कई सिद्ध तथ्य इन आरोपों का समर्थन करते हैं : 1. संदिग्ध वृद्धि: अवलोकन से पता चलता है कि खेसारी लाल यादव के गानों पर विचारों और जुड़ाव में अचानक और महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है, जो जैविक विकास पैटर्न के साथ असंगत लगती है। ये उछाल उसकी सामग्री की लोकप्रियता को कृत्रिम रूप से बढ़ाने के लिए संभावित हेरफेर का सुझाव देते हैं। 2. असामान्य engagement : ट्रेंडिंग वीडियो पर असामान्य दर्शक व्यवहार की पहचान की है, जैसे व्यूज की तुलना में लाइक की असामान्य रूप से अधिक संख्या या संदिग्ध खातों से टिप्पणियों में अचानक वृद्धि। ये पैटर्न ट्रेंडिंग एल्गोरिदम के खेल में संभावित हेरफेर का संकेत देते हैं।

 

3. कभी कभी तेजी व्यूज से गायब भी होते है: कुछ मामलों में, पवन सिंह के गाने अचानक सामने आने के कुछ ही समय बाद ट्रेंडिंग सेक्शन से गायब हो गए हैं, जो उनके प्लेसमेंट की वैधता पर सवाल उठाता है। यह तेजी से वृद्धि और गिरावट ट्रेंडिंग एल्गोरिदम में अस्थायी रूप से हेरफेर करने के जानबूझकर किए गए प्रयासों का संकेत हो सकता है। 4. ऑर्गेनिक जुड़ाव की कमी : ट्रेंडिंग सेक्शन में आने के बावजूद, पवन सिंह के गानों में ऑर्गेनिक जुड़ाव की कमी दिखाई दे सकती है, जैसे वास्तविक दर्शक टिप्पणियाँ, शेयर, या सामग्री से संबंधित चर्चाएँ। यह असमानता बताती है कि ट्रेंडिंग प्लेसमेंट दर्शकों की वास्तविक रुचि या स्वागत को प्रतिबिंबित नहीं कर सकता है।

 

ये सिद्ध तथ्य उन आरोपों का समर्थन करने के लिए ठोस सबूत प्रदान करते हैं कि खेसारी लाल यादव के गीतों को जोड़-तोड़ के माध्यम से कृत्रिम रूप से YouTube ट्रेंडिंग सेक्शन में रखा गया है। इस तरह की कार्रवाइयों के निहितार्थ मंच के ट्रेंडिंग एल्गोरिदम की अखंडता और विश्वसनीयता और दर्शकों के लिए कलाकार के प्रदर्शन की निष्पक्षता के बारे में चिंताएं बढ़ाते हैं। YouTube और उसके हितधारकों के लिए इन मुद्दों को संबोधित करना और ट्रेंडिंग सेक्शन में पारदर्शिता और प्रामाणिकता सुनिश्चित करना आवश्यक है। साथ ही YouTube से अपील करते है की हेरफेर की पहचान करने और उसे रोकने के लिए सख्त उपायों और एल्गोरिदम को लागू करके, YouTube सभी रचनाकारों के लिए समान अवसर बनाए रखने और अपने उपयोगकर्ताओं के विश्वास की रक्षा करने में मदद कर सकता है।

 

अस्वीकरण : इस प्रतिक्रिया में प्रस्तुत जानकारी कथित आरोपों और लेखन के समय उपलब्ध सिद्ध तथ्यों पर आधारित है। इन दावों की पूर्ण सटीकता और वैधता स्थापित करने के लिए आगे की जांच और सत्यापन की आवश्यकता हो सकती हैं।