सदन में बोले राज्यपाल, कहा- PM के विश्वास ‘21वीं शताब्दी का तीसरा दशक उत्तराखंड का होगा’ को साकार करेंगे

Spread This

उत्तराखंड (Uttarakhand) के राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (Gurmeet Singh) ने राज्य विधानसभा के बजट सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के इस विश्वास कि ‘21वीं शताब्दी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा’ को साकार करने तथा देश की 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु राज्य सरकार के 25 वर्ष पूर्ण होने तक पूंजीगत व्यय में वृद्धि दर के साथ आगामी 5 वर्षों में जीएसडीपी को दुगना किया जाएगा।

IMAGES SOURCE : GOOGLE

प्रदेश की उत्तरोत्तर संवृद्धि की भी कामना करता हूं- राज्यपाल
जनरल सिंह ने अपने अभिभाषण में कहा कि, ‘‘ देव भूमि उत्तराखंड को आदर्श एवं विकसित राज्य बनाए जाने के प्रयासों एवं सहयोग के लिए मैं विधानसभा के सभी सदस्यों तथा प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त करता हूँ। इसके साथ ही प्रदेश की उत्तरोत्तर संवृद्धि की भी कामना करता हूं। हम आगामी वित्तीय वर्ष मे जन आकांक्षाओं के अनुरूप विकास की नई ऊंचाइयां स्थापित करेंगे तथा आत्मनिर्भर उत्तराखंड के निर्माण के लिए कृत संकस्थित होकर कार्य करेंगे।”

‘उत्तराखंड की आर्थिकी के उन्नयन एवं विकास में त्वरित गति हेतु अवस्थापना निवेश विकास बोर्ड का किया जा रहा है गठन’ 
उन्होंने कहा कि नियोजन विभाग द्वारा राज्य योजना आयोग को युक्तिसंगत करण करके भारत सरकार की तर्ज पर उत्तराखंड में स्टेट इंस्टिट्यूट फॉर एम्प ट्रांसफार्मिंग उत्तराखंड का स्वरूप प्रदान किया जा रहा है। वहीं, उत्तराखंड की आर्थिकी के उन्नयन एवं विकास में त्वरित गति हेतु अवस्थापना निवेश विकास बोर्ड का गठन किया जा रहा है। राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखंड की प्रति व्यक्ति आय 2.05.840 रुपये है, जो अखिल भारतीय प्रचलित प्रति व्यक्ति आय 1,50,007 रुपये से 37 प्रतिशत अधिक है। नीति आयोग की ओर से जून-2022 में जारी इंडिया इनोवेशन इंडेक्स-2021 में उत्तराखंड को नवाचार के मामलों में पूरे देश में पांचवें स्थान पर रखा है।

 

NEWS SOURCE : punjabkesari