Mahashivratri 2023: काशी समेत समूचे Uttar Pradesh में हर हर बम बम की गूंज, शिवालयों पर श्रद्धालुओं का लगा हुआ है तांता

Spread This

देवाधिदेव महादेव और माता गौरी के विवाह के प्रतीक महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के पावन पर्व पर समूचे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में शिवालयों पर श्रद्धालुओं (Devotees) का तांता लगा हुआ है। हर हर बम बम (Har Har Bam Bam) के गगनभेदी उदघोष के साथ जलाभिषेक और पूजन अर्चना का सिलसिला भोर से अनवरत जारी है। वाराणसी (Varanasi) में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi vishwanath temple) के बाहर और आसपास के क्षेत्र श्रद्धालुओं (Devotees) के सैलाब से पटा हुआ है। चहुंओर अपने आराध्य के दर्शन की अभिलाषा लिये हजारों की तादाद में श्रद्धालु एक हाथ में गंगा जल (Ganga Water) तो दूसरे में बेलपत्र,धतूरा, पुष्प, चंदन और अन्य पूजा सामग्री लिए कतारबद्ध हैं।

IMAGES SOURCE : GOOGLE

सुबह 3 बजे से हर हर बम बम के जयकारे से समूचा क्षेत्र गुंजायमान
जानकारी के मुताबिक, हर हर बम बम के जयकारे से सुबह 3 बजे से समूचा क्षेत्र गुंजायमान है। इस दौरान सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। सीसीटीवी के अलावा ड्रोन कैमरों की मदद से समूचे कारिडोर क्षेत्र की निगरानी की जा रही है। उधर, प्रयागराज में माघ मेला के अंतिम स्नान पर्व के मौके पर लाखों की तादाद में स्नानार्थी संगम क्षेत्र की ओर उमड़ रहे हैं। प्रदोष के शुभ मुहुर्त पर महाशिवरात्रि के महत्व को शास्त्रों में अति उत्तम माना गया है। संगम में आस्था की डुबकी लगाने के बाद श्रद्धालु महादेव का जलाभिषेक कर रहे हैं। गोण्डा,बलरामपुर,देवरिया,गोरखपुर,मेरठ,गाजियाबाद,कानपुर और लखनऊ समेत समूचे उत्तर प्रदेश में शिवालयों में भारी भीड़ उमड़ रही है।

 

मंदिरों में हजारों की तादाद में श्रद्धालु अपने ईष्ट की कर रहे हैं आराधना
लखनऊ में मनकामेश्वर,बुद्धेश्वर मंदिर समेत अन्य छोटे बड़े शिवालयों में तिल रखने भर की जगह नहीं बची है। घंटा घडियाल के मनमोहर सुर और बम बम भोले का उदघोष वातावरण में भक्ति की सुगंध बिखेर रहा है। कानपुर के परमट में स्थित आनंदेश्वर मंदिर में मध्य रात्रि के बाद से ही श्रद्धालु गंगा स्नान कर कतारबद्ध हो चुके है वहीं सिद्धेश्वर,नागेश्वर,वनखंडेश्वर मंदिरों में हजारों की तादाद में श्रद्धालु अपने ईष्ट की आराधना कर रहे हैं। देवरिया से करीब 20 किलोमीटर दूर रूद्रपुर के छोटी काशी के रूप में विख्यात दुग्धेश्वर नाथ मंदिर में भक्तों का तांता लगा हुआ है। यहां के शिवलिंग को उज्जैन के ज्योतिर्लिंग का उपलिंग माना जाता है,जो नीसक पत्थर का बना है।

 

महाशिवरात्रि पर जनवारीनाथ धाम और महेशनाथ धाम में भक्तों का लगा हुआ है तांता
सुलतानपुर में महाशिवरात्रि पर जनवारीनाथ धाम और महेशनाथ धाम में भक्तों का तांता लगा हुआ है। वहीं गोंडा जिला मुख्यालय से 30 किमी की दूरी पर खरगूपुर बाजार से पश्चिम दिशा की ओर स्थित महाभारत कालीन सिद्ध पृथ्वीनाथ मंदिर में साढ़े 5 फुट ऊंची काली कसौटी के शिवलिंग पर महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालु जलाभिषेक कर रहे हैं। महाशिवरात्रि पर कई स्थानो पर महादेव और माता गौरी के विवाह को दर्शाती झांकियां मन मोह रही हैं। इस दौरान कई इलाकों में लगे मेलों में बच्चे महिलाओं की भीड़ उमड रही है।

 

NEWS SOURCE : punjabkesari