तो PM मोदी ने फोन कर कहा- मुझे इंतजार…जल्द आओ भारत, रिकॉर्ड छठी बार प्रधानमंत्री बने नेतन्याहू

Spread This

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इजराइल के अपने समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की और दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में रणनीतिक सहयोग को और मजबूत करने पर सहमति जताई। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने नेतन्याहू को जल्द से जल्द भारत आने का निमंत्रण भी दिया। PMO ने कहा कि पीएम मोदी ने रिकार्ड छठी बार इजराइल का प्रधानमंत्री बनने पर नेतन्याहू को बधाई दी और उनके सफल कार्यकाल की कामना की।

IMAGES SOURCE : GOOGLE

PMO के अनुसार दोनों नेताओं ने हाल के वर्षों में भारत-इजरायल रणनीतिक साझेदारी में तेज प्रगति पर संतोष भी व्यक्त किया। नेतन्याहू ने दो हफ्ते पहले ही प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। इसके बाद दोनों नेताओं की आज पहली बार बातचीत हुई है। नेतन्याहू की लिकुड पार्टी और उसके धुर-दक्षिणपंथी सहयोगियों ने पिछले साल यहूदी राष्ट्र में आम चुनावों में शानदार जीत हासिल की थी। मोदी ने बाद में एक ट्वीट में कहा, ‘‘मेरे अच्छे मित्र बेंजामिन नेतन्याहू से बात करना सुखद रहा। चुनावों में प्रभावी जीत हासिल करने और रिकॉर्ड छठी बार प्रधानमंत्री बनने पर मैंने उन्हें बधाई दी। मुझे खुशी है कि भारत-इजराइल रणनीति साझेदारी को साथ मिलकर आगे ले जाने का हमारे पास एक और मौका है।”

 

नेतन्याहू के कार्यालय ने दोनों नेताओं के बीच बातचीत को “गर्मजोशी भरा और अच्छा” बताया। उसने एक ट्वीट में कहा, “प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आज भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की। दोनों नेताओं के बीच बातचीत गर्मजोशी भरी और अच्छी रही।” उसने कहा, ”भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने सरकार के गठन पर प्रधानमंत्री नेतन्याहू को बधाई दी और द्विपक्षीय सहयोग जारी रखने के महत्व पर जोर दिया। वे जल्द ही मिलने के लिए सहमत हो गए।” नेतन्याहू के इस साल भारत आने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री के रूप में अपने पिछले कार्यकाल के दौरान 2019 में उनकी भारत यात्रा रद्द हो गई थी। दोनों पक्ष 2021 में उनकी भारत यात्रा की योजना पर काम कर रहे थे, लेकिन यह सफल नहीं हो सका क्योंकि उन्हें उसी साल जून में सत्ता से हटा दिया गया था। पिछले कुछ वर्षों में भारत और इजरायल के बीच रक्षा, कृषि और जल सहित कई क्षेत्रों में संबंध मजबूत हुए हैं।

 

NEWS SOURCE :  punjabkesari

Leave A Reply

Your email address will not be published.