पर्दे के पीछे के कलाकारों के सपने भी होंगे साकार…..!

Spread This

मामेंद्र कुमार शर्मा (संपादक डिस्कवरी न्यूज) :  वरिष्ठ पत्रकार कालीदास पांडे ने बताया कि फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न  इंडिया सिने एम्प्लॉयज (एफडब्लूआइसीई ) और  पाध्ये ग्रुप  के  अंकुर पाध्ये की मदद से यहां सिनेमा कामगारों के लिए प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत महाराष्ट्र के कर्जत के निकट वांगनी शहर के शेलू विलेज में भारतीय सिनेमा के जनक दादासाहेब फाल्के आवासीय योजना को मूर्त रूप दिया जा रहा है। अब आवासीय समस्याओं से जूझ रहे पर्दे के पीछे के कलाकारों/ कामगारों के सपने भी साकार होने की संभावना बढ़ गई है। भारतीय सिनेमा की पहली फ़िल्म ‘राजा हरिश्चन्द्र’ के जरिये आउटडोर शूटिंग की शुरुआत महाराष्ट्र के वांगनी शहर से ही हुई थी।

चित्रपट जनक दादा साहेब फाल्के कॉपरेटिव हाउसिंग सोसायटी लिमिटेड के सौजन्य से प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत  दस हजार अस्सी घर बन रहे हैं जिसमे पहले फेज में 522 घर बनाये जा रहे हैं। यह टावर 16 मंजिला होगा जिसमे लिफ्ट,मल्टी पर्पज  हॉल और अन्य कई सारी सुविधाएं होंगी। इस आवासीय योजना में सिर्फ  साढ़े बारह लाख रुपये में  सिनेमा से जुड़े लोगों को प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत घर दिए जा रहे हैं  वह भी लोन कराकर। इस आवासीय योजना का प्रथम फेज डेढ़ साल में पूरा होगा। 320.65 स्क्वायर फिट कार्पेट एरिया वाले ये  घर भूकंपरोधी होंगे। इस आवासीय योजना की खास बात यह होगी कि इसमें मुख्य द्वार दादा साहेब फाल्के की पत्नी सरस्वती बाई फाल्के के नाम पर होगा। रेरा रजिस्टर्ड इन घरों की पहली झलक देखने सिनेमा से जुड़े हजारों सिनेमा कामगार  मुम्बई से शेलु पहुँचे। इस अवसर पर  उपस्थित स्थानीय विधायक महेंद्र जी थोर्वे ने कहा कि सिनेमा से जुड़े लोगों ने हमारे यहां रुचि दिखाई है।आज भी कर्जत के एनडी स्टूडियो में बड़ी संख्या में शूटिंग होती है। सरकार और मेरा अब ये दायित्व है कि  यहाँ बिजली पानी की उचित व्यस्वस्था करूं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों का शेलु में झुकाव बढ़े। इस अवसर पर फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉयज के प्रेसिडेंट बीएन तिवारी ने कहा कि पर्दे के पीछे के कलाकारों का इस आवासीय योजना में सपना पूरा हो रहा है। इस अवसर पर  भवन निर्माता अंकुर पाध्ये ने कहा कि सिनेमा कामगारों को उनके लिए घर देना मेरे पिताजी का सपना था जिसमें एफडब्लूआइसीई के प्रेसिडेंट बीएन तिवारी, अमरजीत सिंह, पूर्व श्रम आयुक्त सावंत साहेब का भी काफी सहयोग रहा।

भारतीय सिनेमा के जनक दादासाहेब फाल्के आवासीय योजना के सम्बंध में स्थल निरीक्षण के पूर्व अंधेरी,मुम्बई स्थित फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉयज (एफडब्लूआइसीई) के कार्यालय में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया जिसमें अभिनेता गजेंद्र चौहान, दादा साहेब फाल्के के पोते चन्द्रकांत पुसालकर, संगीतकार अमर हल्दीपुरकर, एफडब्लूआइसीईडब्लू के जनरल सेक्रेटरी अशोक दुबे,राजा खान, शेलू ग्रामपंचायत के सरपंच शिवाजी खादिक,दामाद ग्रामपंचायत के सरपंच जलील अनीस मॉझे, एफडब्लूआइसीई के मुख्य सलाहकार आशीष शेलार, जानी मानी महिला साउंड रिकॉर्डिस्ट चंपा तिवारी,घोसालकर मैडम,वसंत जी,खालिद जी, सौरभ मंगलेकर, शोएब डोंगरे आदि ने भी इस आवासीय योजना के संबंध में अपने विचार व्यक्त किए।