1 अक्तूबर से नहीं रखा यह सर्टिफिकेट तो कटेगा 10 हजार का चालान, दिल्लीवासियों के लिए जरूरी खबर

Spread This

दिल्लीवासियों के लिए जरूरी खबर है। दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को रोकने के लिए अब ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान यानी GRAP को लागू किया जा रहा है। दरअसल, ऐसा इसलिए ताकि  वाहनों से निकलने वाले धुएं को रोका जा सके।

IMAGES SOURCE : GOOGLE

बता दें कि 1 अक्तूबर से दिल्ली एनसीआर में वैध पीयूसी ना हो पर 10 हजार के चालान काटे जाएंगे। अगर आपने भी अपनी गाड़ी का प्रदूषण जांच नहीं कराया है या आपके पास वैलिड पीयूसी नहीं है तो इसे हफ्ते भर में बनवा लें।

ट्रांसपोर्ट विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर नवलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि वैध पीयूसी ना हो पर 10 हजार के चालान काटे जाएंगे।वहीं लोगों को चेतावनी दी गई है कि अगर 15 दिनों के अंदर गाड़ी की पॉल्यूशन जांच नहीं करवाते हैं तो उनके 10 हजार रूपये के चालान काटे जाएंगे।

इसके साथ हीउन्होंने कहा कि जिन्होंने अपनी 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाडियां अभी तक स्क्रैप नहीं करवाई हैं, तो ऐसी गाड़ियां को भी सड़क पर चलने नहीं देंगी। इतना ही नहीं अगर ऐसी गाड़ियां सार्वजनिक पार्किंग में खड़ी मिलती हैं तो उसे वहां से उठाकर स्क्रैप के लिए भेज दिया जाएगा।

ज्वाइंट कमिश्नर ने बताया कि इस साल 1 जनवरी से 20 सितंबर तक एनफोर्समेंट की टीमों ने 15,523 वाहनों का चालान काटा है. वहीं इस दौरान 5,596 पुरानी गाड़ियों को जब्त करके स्क्रैप के लिए भेज दिया गया है। बता दें कि सर्दी के मौसम की शुरूआत होते ही दिल्ली की हवा में प्रदूषण बढ़ने लगा है. हालांकि बारिश के बाद भी एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 के पर बना हुआ है।

NEWS SOURCE : punjabkesari