24 देशों ने किया 50 हजार करोड़ रुपए का निवेश, निवेशकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना UP

Spread This

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में कानून व्यवस्था बेहतर होने के फलस्वरूप निवेश का माहौल अनुकूल होने के सकारात्मक परिणाम सामने आने का दावा करते हुए कहा कि देश दुनिया के निवेशकों के लिए उप्र आकर्षण का केन्द्र बन गया है। राज्य में 24 देशों के निवेशक अब तक 50 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर चुके हैं। सरकार की ओर से शनिवार को दी गई जानकारी के अनुसार हाल ही में लखनऊ में हुई ‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ से प्रदेश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) तेजी बढ़ा है।

IMAGES SOURCE : GOOGLE

निवेश संबंधी आंकड़ों के अनुसार तीन महीनों में 24 देशों के 50 हजार करोड़ रुपये के निवेश को देखते हुए सरकार ने उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य प्राप्त होने का भी दावा किया है। इनमें सिंगापुर, अमेरिका, जापान, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी और दक्षिण कोरिया के निवेशक प्रमुख रूप से शामिल हैं। औद्योगिक विकास विभाग ने विदेशी निवेश को बढ़ाने के लिए निवेशकों की सहूलियत के मद्देनजर एक ‘डेडीकेटेड हेल्पडेस्क’ का गठन कर दिया है। अब तक मिले निवेश प्रस्तावों के आधार पर राज्य सरकार ने 39 परियोजनाओं के लिए जमीन का आवंटन कर दिया है।

विभाग का दावा है कि इन परियोजनाओं के शुरु होने से 38 हजार से ज्यादा रोजगार के अवसर सृजित होंगे। औद्योगिक विकास विभाग का कहना है कि पिछले पांच वर्ष में उत्तर प्रदेश में निवेश के लिये 12 देशों से 26,371 करोड़ रुपए के प्रस्ताव मिले थे। सरकार ने निवेश मानक संबंधी ‘जीआईएस 23′ के लिए 93 दूतावासों, विदेश मंत्रालय और इन्वेस्ट इंडिया को पत्र भी लिखा है।

 

NEWS SOURCE : punjabkesari

Leave A Reply

Your email address will not be published.