समर्थ फाउण्डेशन द्वारा शिक्षक दिवस के उपलक्ष पर स्कूल में 500 लीटर वाली दो पानी की टंकी लगवाई गई

Spread This

फरीदाबाद: फरीदाबाद जिले में शहर की सामाजिक संस्था समर्थ फाउण्डेशन की तरफ से शिक्षक दिवस के उपलक्ष पर गवर्नमेंट मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 500 लीटर वाली दो पानी की टंकी स्कूल के छात्र छात्राओं के लिए लगवाई गई है और टॉयलेट का भी रेनोवेशन हमने किया इस अवसर पर संस्था के फाउण्डर मैम्बर्स गोपाल सिंह बिष्ट , विकास यादव व जय प्रकाश सिंह, कमल अहमद सिद्दाकी, महासचिव जगमोहन , आज उद्घाटन के मौके पर स्कूल के प्रिंसिपल और अन्य सदस्यों के साथ मौजूद रहे स्कूल के प्रिंसिपल ने समर्थ फाउण्डेशन का आभार प्रकट किया l गोपाल सिंह बिष्ट इसी स्कूल के छात्र रह चुके हैं और समाज के लिए हमेशा अच्छा करने की प्रेरणा रखते हुए स्कूल में पानी की टंकी का इंतजाम कराया ताकि भविष्य में पानी की किल्लत स्कूल में ना हो l

अध्यक्ष गोपाल सिंह बिष्ट, सचिव विकास यादव और कोषाध्यक्ष जय प्रकाश सिंह
ने कहां जल के बिना धरती पर मानव एवं पशु-पक्षियों का जीवन संभव नहीं है। हमारी रोज की जरूरतें और सारे काम जल से ही शुरू होते हैं। पृथ्वी का 70 प्रतिशत भाग पानी से घिरा हुआ है। नदी, तालाब, नहर, कुआँ आदि जल के ही वरदान हैं। जल से ही खाने योग्य वस्तुएँ पैदा होती हैं। यदि वर्षा न हो, तो इस धरती का आँचल सूख जाएगा। वर्तमान समय में धरती की बढ़ती आबादी के कारण पानी के संसाधनों में कमी होती जा रही है। यह आने वाले समय के लिए एक गंभीर समस्या है। जल-प्रदूषण के कारण जल में रहने वाले अनेकों जीव-जंतु मर रहे हैं। लोग लाखों की गिनती में जल प्रदूषण के कारण बीमार हो रहे हैं।

जल संकट को दूर करने के लिए हमें ही आगे आना होगा और उसके लिए हमें जल संसाधनों की रक्षा करनी होगी। लोगों को भी इसके लिए जागरूक करना होगा। नदी-तालाब आदि का रख-रखाव करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त हमें जल के दुरुपयोग व अपव्यय पर भी रोक लगानी होगी। यदि हम धरती को बचाना और पर्यावरण को संतुलित रखना चाहते हैं, तो हमें बिना देर किए जल को बचाने के हर संभव प्रयास करने होंगे। लोगों को समझना होगा कि यदि जल नहीं होगा, तो हमारा जीवन भी नहीं बचेगा, क्योंकि जल है तो कल है।