Voda-Cairn समेत ये 4 कंपनियां हो जाएंगी मालामाल, वापस मिलने वाली है बड़ी रकम

Spread This

Taxation Laws (Amendment) Bill के कानून बन जाने के बाद 4 कंपनियों को बहुत फायदा होने वाला है। इनमें Cairn Energy, Vodafone, WNS Capital और एक और कंपनी शामिल है। कानून बनने के बाद सरकार इन कंपनियों को 8 हजार करोड़ रुपए लौटाएगी। CBDT के चेयरपर्सन जेबी महापात्रा ने राज्‍यसभा में Taxation Laws (Amendment) Bill पास होने के बाद यह बात कही।

आयकर विभाग ने कहा कि कंपनियों से पिछली तारीख से कर मांग को समाप्त करने के लिये कराधान विधि संशोधन विधेयक (Taxation Laws (Amendment) Bill) से निवेशकों में भरोसा जगेगा और भारत के 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य को गति मिलेगी। लोकसभा ने विधेयक को छह अगस्त को पारित किया जबकि राज्यसभा ने सोमवार को विधेयक को मंजूरी दे दी। उच्च सदन से पारित होने के बाद विधेयक को अधिनियम बनने के लिए लोकसभा उसे मंजूरी देगी।

‘कराधान विधि (संशोधन) विधेयक, 2021’ के तहत भारतीय परिसंपत्तियों के अप्रत्यक्ष हस्तांतरण पर कर लगाने के लिए पिछली तिथि से लागू कर कानून, 2012 का इस्तेमाल करके की गई मांगों को वापस लिया जाएगा। साथ ही इसके तहत जो कर लिया गया है, वह बिना किसी ब्याज के संबंधित कंपनियों को लौटा दिया जाएगा।

उच्च सदन में विधेयक के पारित होने के बाद आयकर विभाग ने Twitter पर विधेयक की विशेषताओं और फायदे के बारे में जानकारी दी। बिल में उस कर नियम को समाप्त करने का प्रस्ताव है जिसने कर विभाग को 50 साल पुराने उन मामले को खोलने और पूंजी लाभ पर कर लगाने का अधिकार दे दिया था, जहां विदेशों में मालिकाना हक बदला था लेकिन कारोबारी संपत्ति भारत में थी।

आयकर विभाग ने विधेयक के 5 फायदों का जिक्र करते हुए कहा कि इससे वे कंपनियां भारत में निवेश के लिए प्रेरित होंगी जो इस बारे में निर्णय लेने के करीब हैं। विभाग के अनुसार यह अनावश्यक मुकदमेबाजी को समाप्त करेगा और सरकार के समय और खर्च को बचाएगा। साथ ही इससे एक भरोसेमंद कर व्यवस्था की नीति को बढ़ावा मिलेगा।

आयकर विभाग ने कहा कि यह Bill देश के 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य को गति प्रदान करेगा। साथ ही भारतीय अर्थव्यवस्था में विदेशी और घरेलू निवेशकों के भरोसे को भी बढ़ाएगा।