देखें पूरी लिस्ट, Hyundai Creta से लेकर Tata Nexon तक पिछले महीने एसयूवी सेग्मेंट में इन कारों का रहा जलवा

Spread This

पिछले महीने कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से देश के कई हिस्सों को लॉकडाउन का सामना करना पड़ा था। ऐसे में इस बात का असर सभी क्षेत्रों की तरह ऑटो सेक्टर पर भी देखने को मिला। लेकिन पिछले साल के मुकाबले इस साल लॉकडाउन के बीच कारों की बिक्री ने जोरदार तकरीबन 182 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल की है। अपने इस लेख के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं, मई 2021 की बेस्ट सेलिंग एसयूवीज के बारे में, किस कंपनी की कौन सी एसयूवी ने बाजी मारते हुए नंबर एक का स्पॉट हासिल किया है। आइये नजर डालते हैं मई 2021 की टॉप सेलिंग एसयूवी की लिस्ट पर..।

1. हुंडई क्रेटा : मई 2021 की बेस्ट सेलिंग एसयूवी की लिस्ट में टॉप पर नाम सेकेंड जनरेशन हुंडई क्रेटा का आता है। इस एसयूवी को ग्राहकों द्वारा पिछले महीने भी जमकर खरीदा गया है। कंपनी ने पिछले महीने कुल 7527 यूनिट्स बेची, वहीं पिछले साल मई 2020 में कंपनी ने कुल 3,212 इस कार की यूनिट्स बेची थीं। क्रेटा ने YoY ग्रोथ के हिसाब से पिछले साल के मुकाबले 134.3 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल की है। हुंडई क्रेटा में 3 इंजन ऑप्शन दिए जाते हैं जिनमें 1.5 लीटर पेट्रोल, 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल तथा 1.5 लीटर डीजल इंजन शामिल है। इन सभी इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रूप से दिया गया है, वहीं क्रेटा के साथ 6-स्पीड ऑटोमेटिक व 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स का भी विकल्प दिया गया है।

2. किआ सोनेट : इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर जो एसयूवी है वो भी दक्षिण कोरिया वाहन निर्माता कंपनी की तरफ से ही आती है। पिछले महीने बिक्री के मामले में किआ की तरफ से आने वाली Kia Sonet ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। कंपनी यह 5 सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी जमकर खरीदी जा रही है। बिक्री की बात करें तो किआ ने भारत में सोनेट की 6,627 यूनिट्स को बेचा है। Kia अपनी Sonet में तीन इंजन विकल्प – 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर डीजल और एक 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन देगी, जो कि हमें Hyundai Venue में भी मिलता है। वहीं, 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जा सकता है। Kia टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ तीन गियरबॉक्स – 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड iMT (क्लच पेडल-लेस मैनुअल) और 7-स्पीड DCT दे सकती है। डीजल इंजन में दूसरी ओर कंपनी 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में देगी जो Seltos में ऑफर कर रही है।

3. टाटा नेक्सॉन : पिछले महीने बिक्री के मामले में स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी टाटा की नेक्स़ॉन ने तीसरा पायदान हासिल किया है। कंपनी की इस कार की पिछले महीने कुल 6,439 यूनिट्स की बिक्री हुई है। टाटा नेक्सॉन देश की पॉपुलर सब-फोर मीटर एसयूवीज़ में से एक है। नेक्सॉन कंपनी की डीज़ल और पेट्रोल दोनों ही इंजन विकल्पों के साथ आती है। इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन देखने को मिलता है, ट्रांसमिशन की बात करें तो टाटा नेक्सॉन मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन में पेश की जाती है। इसके साथ ही कंपनी इसमें तीन ड्राइविंग मोड भी देती है। पिछले महीने एसयूवी की बिक्री की बात करें तो हुंडई वैन्यू चौथे पायदान पर जबकि किआ सेल्टोस 5 नंबर पर रही है।

टॉप सेलिंग एसयूवी मई 2021

1. हुंडई क्रेटा

2. किआ सोनेट

3. टाटा नेक्सॉन

4.हुंडई वैन्यू

5. किआ सेल्टोस

6.महिंद्रा बोलेरो