अब साउथ की फिल्मों में भी नजर आएगी अदाकारा शिरीन परवीन

Spread This

MAMENDRA KUMAR (CHIEF EDITOR DISCOVERY NEWS 24 ): अभिनेत्री शिरीन परवीन की दक्षिण भारतीय फिल्म ‘कोटेशन गैंग’ जल्द ही रिलीज होने वाली है। यह फिल्म तमिल, तेलगु, मलयालम, हिंदी और कन्नड़ भाषा में रिलीज़ होगी। इस फिल्म में शिरीन ग्रे शेड में दिखेंगी, उनके किरदार में काफी ट्वीस्ट है। इस फिल्म में प्रियामणि, सन्नी लियोन, जैकी श्रॉफ जैसे कई जाने माने कलाकार हैं। फिलवक्त साउथ की कई फिल्मों के लिए शिरीन को अनुबंधित किया जा चुका है। अदाकारा शिरीन परवीन मुजफ्फरपुर (बिहार) की रहने वाली हैं लेकिन काफी लंबे समय से मायानगरी मुम्बई में बतौर अभिनेत्री सक्रिय है। बॉलीवुड में उनकी पहली हिंदी फिल्म ‘क्रेज़ी लम्हें’ है जो 2016 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म में वह मुख्य भूमिका निभाई थी। इसमें वह फेमस कोरियोग्राफर की भूमिका में दिखी थी। यह भी ग्रे शेड का किरदार था, जिसमें ग्लैमर की दुनियां की चमक के पीछे छुपे अंधेरे की सच्चाई दिखायी गई है। उसके बाद फिल्म ‘शादी अभी बाकी है’ में काम किया है।

इस फिल्म में वह ग्लैमरस आध्यात्मिक गुरु बनी है। फिल्म में संजय मिश्रा और प्रेम चोपड़ा जैसे कलाकार हैं। शिरीन की फिल्म ‘उन्स’ एक बेहतरीन फिल्म है जो फेस्टिवल अवार्ड शो में दिखाई गई है इस फ़िल्म को चार अवार्ड मिले हैं। यह फिल्म एक एबनॉर्मल लड़की की कहानी है जिसका नाम शन्नो है। इस फिल्म की कहानी शिरीन ने लिखी है और मुख्य किरदार भी शिरीन परवीन ने निभाया है। इस फिल्म में अगुवा शादी, ह्यूमन ट्रैफिकिंग और समाज के लोगो की सोच को बेहद रोचक ढंग से दर्शया गया है जो कि एक आर्ट फिल्म है। यह फिल्म वास्तविक जीवन से संबंधित है। इस पर शीरीन ने शॉर्टफिल्म भी बनाया है। शीरीन ने अश्मित पटेल के साथ ‘फ़ादर हुड’ फिल्म में काम किया है इसमें उनका किरदार बोल्ड रहा। यह उल्लू एप्प पर है। शुरुआत में शीरीन परवीन ने भोजपुरी फिल्म और लोकगीतों में भी काम किया है। इनकी भोजपुरी फिल्म ‘कालिया’ एक एक्शन फिल्म है और फिल्म ‘साईं मोरे बाबा’ एक धार्मिक फिल्म है जिसमें यह नेगेटिव और प्रभावी किरदार में दिखीं। भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह के साथ कई लोकगीतों में काम किया है साथ ही राकेश मिश्रा के भोजपुरी अल्बम में भी इन्होंने अभिनय किया है।

शीरीन ने फिल्म, अल्बम, शार्ट फिल्म, वेब सीरीज और विज्ञापन फिल्मों में काम किया है। शिरीन कई अवार्ड से सम्मानित हो चुकी हैं जैसे कि सिनेमा आजतक अवार्ड और अमित अग्रवाल प्रोडक्शन हाउस की ओर से अवार्ड। अभिनेत्री रानी मुखर्जी के साथ विज्ञापन फिल्म में शिरीन ने काम किया है। शीरीन के लिए सबसे ज्यादा रोचक और प्रसन्नता से भरा पल वह था जब वह सूरत (गुजरात) के कमर्शियल विज्ञापन में राजहंस कंपनी और ग्रीन कंपनी के टाइअप के समय कंपनी के ब्रांड एम्बेसडर दिग्गज कलाकार अमिताभ बच्चन से मिली। वह भी इस ऐड का हिस्सा रही और साथ ही इस कार्यक्रम के होस्ट अली असगर और कविता कौशिक थे। शीरीन की जल्द ही दो वेबसीरिज भी लांच होने वाली है। शीरीन कहती है कि वह एक नार्मल हाउस वाइफ थी मगर उनके किस्मत और परिवार वालों ने साथ दिया और अभिनय की दुनिया में कदम रख पाई। प्रारम्भ में भोजपुरी इंडस्ट्री में काम किया फिर बॉलीवुड में आ गई। मायानगरी में अपने अभिनय की शुरुआत में वह नर्वस थी फिर वह हिम्मत कर आगे बढ़ी और मौके ने उनका हाथ थाम लिया। उन्होंने कई ऑडिशन दिए और सिलेक्ट भी हुई।

वह अपने सेहत और शरीर का पूरा ख्याल रखती हैं। वह जमीन से जुड़ी शख्सियत है, अच्छी लेखिका और व्यवहारिक है। शीरीन का सुझाव है कि यदि कोई युवा बॉलीवुड में कलाकार के रूप में पहचान बनाने आता है और सफल नहीं हो पाता तो ऐसी दशा में वह डिप्रेस हो जाता है या नशे की दुनिया में चला जाता है। कुछ हताश होकर आत्महत्या कर लेते हैं। जो सही नहीं है। जीवन बेहद अमूल्य है क्या हुआ कि आप सफल नहीं हुए एक दरवाजा बंद होगा तो कई द्वार आपके सामने खुलेंगे बस आप उसे पहचाने। आपके अंदर की कला और कौशल को समझकर नया प्रयास करें किसी और कैरियर में कोशिश करें हो सकता है कि किस्मत आपका साथ दें और आप कामयाब हो। किसी एक चीज़ से हताश होकर नहीं बैठना चाहिए अगर आपको स्वयं को पहचान कर कोई दूसरा कार्य करना चाहिए जीवन कीमती है उसका सदुपयोग करें।
प्रस्तुति : काली दास पाण्डेय