रोहतक में होने वाला पंजाबी महाकुम्भ पंजाबियों की राजनिति भूमी की नींव रखेगा : सुभाष बत्तरा

Spread This
FARIDABAD : आज फरीदाबाद में अखिल भारतीय पंजाबी जागृति मंच द्वारा पंजाबी मिलन समारोह राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वासुदेव अरोड़ा की अध्यक्षता व राष्ट्रीय महासचिव हरीश चन्द्र आज़ाद के संयोजन में हुआ जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष सुभाष बत्तरा पूर्व ग्रहमंत्री हरियारणा सरकार मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि इस तरह के कार्यक्रम मंच द्वारा प्रदेश के कई जिलों में किये जा रहे है जिसमें रोहतक में होने वाले पंजाबी महाकुम्भ में पंजाबी समाज को न्यौता दिया जा रहा है। आज पंजाबी समाज ने अखिल भारतीय पंजाबी संस्कृति संध की स्थापना करने वाले राष्ट्रीय अध्यक्ष को पंजाबी समाज को आगे ले जाने की भागडोर सौंप दी है।
राष्ट्रीय अध्यक्ष सुभाष बत्तरा ने कहा कि यह पंजाबी महाकुम्भ हम पंजाबी समाज की राजनितिक भागीदारी माँगने के लिये कर रहे हैं जिसमें हमारी मुख्य माँगें है कि प्रदेश में पंजाबी समाज को 25 विधानसभा सीट, 3 लोकसभा सीट, 1 राज्यसभा सीट, पंजाबी समाज के लोगों की उनकी संख्या के हिसाब से नौकरियों में भागीदारी जिसमें नगर निमग, एस एस बोर्ड एंव हर जिला मुख्यालय में पंजाबीयों की नियुक्तीयाँ हों, रिफूजंी कानून बनानें की माँग है जिसमें पंजाबी समाज को रिफूज़ी या पाकिस्तानी कहना जुर्म के दायरे में लाया जाये और उन्होंने कहा कि जो राजनितिक पार्टी हमारी यह माँगें मानेगी हम उनका साथ देगें। उन्होंने कहा कि पंजाबी एक समाज है जिसमें कई जातियाँ आती हैं और हरियाणा में कोई भी राजनितिक पार्टी बिना पंजाबी समाज के सहारे सत्ता हासिल नहीं कर पाई जैसे स्व. देवीलाल ने मंगलसेन का सहारा लिया, स्व. भजनलाल ने हमेशा पंजाबियों के सहारे सत्ता हासिल की तथा अब भाजपा पंजाबियों के सहारे सत्ता पर काबिज है। यहाँ तक कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के सलाहाकार यशपाल कपूर व स्व. इंदिरा गांधी के सलाहाकार आर के धवन पंजाबी थे। आर मी चीफ हों, देश के बड़े उद्योगपति हों, जनरलिस्ट हों या साहित्यकार हों सबसे पंजाबियों की अहम भागीदारी रही है।
मंच के राष्ट्रीय महासचिव हरीश चन्द्र आज़ाद ने प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद किया कि उन्होंने प्रदेश को पंजाबी मुख्यमंत्री दिया और प्रदेश के पंजाबी समाज ने उनका यह कर्ज दूसरी बार एक तरफा पड़े पंजाबी वोटों से दौबारा भापजा को वोट देकर मनोहर लाल को फिर से मुख्यमंत्री बनाने में अपना योगदान वोट के रूप में दिया लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंजाबी समाज को कुछ नहीं दिया। उन्होंने कहा कि अगर एक पंजाबी मुख्यमंत्री के राज में रिफूज़ी कानून नही बन पाया तो फिर कभी नहीं बन पायेगा। इसलिये अब पंजाबी समाज हमारी मुख्य माँगे मानने वाली राजनितिक पार्टी का साथ देगा और जो पार्टी हमारी माँगों को अपने चुनावी घोषणापत्र में शामिल करेगी पंजाबी समाज उसी पार्टी का साथ देगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वासुदेव अरोड़ा ने सबसे पहले कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये पंजाबी समाज का धन्यवाद किया और उन्होंने कहा कि अब पंजाबी समाज को अपने हकों के लिये स्वयं एकजुट होकर आगे आना होगा और इसके लिये उन्होंने फरीदाबाद की जनता से अपील करते हुए कहा कि रोहतक में होने वाले पंजाबी महाकुम्भ में बढ़-चढ़ कर हिस्सा
लें।
मंच की महिला विंग की प्रदेश अध्यक्ष संध्या बजाज ने 25 विधानसभा सीटों के नाम बताये , बडखल, फरीदाबाद शहर, एन आई टी, पलवल, गुरूग्राम, रोहतक, हिसार, हांसी, जिंद, फतेहाबाद, कालका, थानेसर, पेहवा, कैथल, करनाल, यमुनानगर, सोनीपत, पानीपत, अंबाला, पंचकुला, जगादरी, लाडवा, इंद्री, गोहाना व टोहाना और उन्होनें 3 लोकसभा सीटों के नाम बताये जिसमें फरीदाबाद, कुरूक्षैत्र व करनाल। उन्होंने कहा कि यह सभी पंजाबी बहुल्य क्षैत्र हैं।
इस मौके पर अजय जुनेजा, मदन कत्याल, अनिल अरोड़ा, जगजीत कौर चेयरमैन बेटी बचाओ अभियान, प्रवेश मेहता आप प्रदेश सचिव, अरविन्द अरोड़ा राष्ट्रीय अध्यक्ष खत्री-अरोड़ा मंच, सध्या बजाज, राज कुमार राज, राम जुनेजा,प्रेम खटर,नीरज मिगलानी,गुरूदेव, रजत लाम्बा, अश्वनी कालड़ा, पंकज डावर, त्रिलोक गुलयानी, सतीश वधवा ,ज्योति छाबड़ा, इश्वर अरोड़ा, बिटू पंजाबी,राकेश विरमानी,पवन चादना, जतिन जुनेजा जिला अध्यक्ष, मोनिक आज़ाद युवा अध्यक्ष, संतोष सतीजा, शीतल लूथरा, सुरजीत सिहं आदि ने अपने विचार रखे।