रिटायर अग्निवीरों को रेलवे देगा नौकरी, विभिन्न विभागों के तहत सीधी भर्ती: बड़ा फैसला

Spread This

नई दिल्‍ली: रेलवे ने सेना की ‘अग्निपथ’ योजना के तहत सेवानिवृत्त अग्निवीरों को अपने विभिन्न विभागों के तहत सीधी भर्ती में अराजपत्रित पदों पर 15 प्रतिशत का आरक्षण प्रदान करने का फैसला किया है। साथ ही ‘अग्निवीरों’ को आयु सीमा और शारीरिक दक्षता परीक्षा में भी छूट दी जाएगी। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में भी ‘अग्निवीरों’ के लिए एक आरक्षण नीति विचाराधीन है।

IMAGES SOURCE : GOOGLE

सूत्रों ने बताया कि रेलवे ‘अग्निवीरों’ को ‘लेवल-1 और लेवल-2′ के पदों पर क्रमश: 10 प्रतिशत और पांच प्रतिशत ‘होरिजोंटल आरक्षण’ प्रदान करेगा। अग्निवीरों को शारीरिक दक्षता परीक्षा और आयु में छूट दी जाएगी। अग्निवीर के पहले बैच को तय आयु सीमा से पांच साल जबकि बाद के बैच को तीन साल की छूट दी जाएगी। सूत्रों ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने सभी महाप्रबंधकों को जारी पत्र में विभिन्न रेलवे भर्ती एजेंसी को इन छूट का लाभ देने को कहा है।

 

उल्लेखनीय है कि केंद्र द्वारा पिछले साल शुरू की गई ‘अग्निपथ’ भर्ती योजना के तहत चार साल पूरे होने के बाद 25 प्रतिशत अग्निवीरों को ही बल में रखा जाएगा जबकि बाकी सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

 

NEWS SOURCE : punjabkesari