कहा-‘हमारी सेना को मारा, करेंगे विरोध’, चीनी विदेश मंत्री की भारत यात्रा पर आक्रामक हुईं महिला कांग्रेस कार्यकर्ता

Spread This

दिल्ली: चीन के विदेश मंत्री छिन गांग आज भारत की यात्रा पर आए। वे सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे। उनकी यात्रा पर जहां चीन ने नरम रूख दिखाते हुए कहा कि ‘भारत और चीन परंपरागत साझेदार हैं और अच्छे संबंध दोनों देशों के हित में हैं। वहीं चीनी विदेश मंत्री के आगमन पर कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन किया है। जानकारी के अनुसार चीन के विदेश मंत्री छिन गांग की भारत यात्रा के खिलाफ महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विजय चौक पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी महिला कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है। इस मामले पर महिला कांग्रेस प्रमुख नीता डिसूजा ने कहा, ‘हम चीन का विरोध इसलिए कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने हमारी सेना को मारा है।’

IMAGES SOURCE : GOOGLE

 

 

चीनी विदेश मंत्री भारत  यात्रा पर जी20 समिट में हिस्सा लेने के लिए आए हैं। बताया जा रहा है कि समिट के इतर, भारतीय समकक्ष यानी विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ उनकी मुलाकात हो सकती है। हालांकि चीन की ओर से इस बारे में आधिकारिक पुष्टि नहीं ​की गई है।

इन सबके बीच चीन ने अपने विदेश मंत्री की भारत यात्रा को लेकर नरम रूख अपनाते हुए बयान दिया है। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि चीन, भारत के साथ अपने संबंधों को अहमियत देता है। चीन के विदेश मंत्री किन गैंग की भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ संभावित मुलाकात से पहले बीजिंग ने कहा कि दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध दोनों देशों और उनके लोगों के हित में हैं।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग कहा कि चीन और भारत दोनों ही प्राचीन सिविलाइजेशन यानी सभ्यताएं हैं। दोनों देशों की आबादी एक एक अरब से ज्यादा है। हम पड़ोसी हैं और दोनों विश्व में उभरती अर्थव्यवस्थाएं हैं। चीन और भारत के प्रगाढ़ संबंध दोनों देशों और उनके लोगों के हितों के लिए काफी मायने रखते हैं। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ ने हालांकि जयशंकर के साथ ​गैंग की बैठक की पुष्टि तो नहीं की है, लेकिन इतना कहा है कि गैंग के भारत दौरे के जानकारी को सार्वजनिक किया जाएगा।

NEWS SOURCE : indiatv