विरोध के बाद बदला फैसला, TGT भर्ती को लेकर बैकफुट पर सरकार, 2015 में HTET पास युवाओं को राहत

Spread This

हरियाणा सरकार ने टीजीटी को लेकर अपने फैसले से यू-टर्न लेते हुए 2015 में हरियाणा टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट(एचटेट) पास करने वाले युवाओं को बड़ी राहत दी है। दरअसल प्रदेश सरकार ने पहले साल 2015 में एचटेट पास करने वाले युवाओं को टीजीटी के 7 हजार 471 पदों से बाहर कर दिया था। इसे लेकर विपक्ष ने खूब हंगामा किया था। अब सरकार ने अपने फैसले को बदलते हुए इन युवाओं को भर्ती प्रक्रिया में शामिल कर लिया है।

IMAGES SOURCE : GOOGLE

सेवा नियमों में बदलाव के चलते बाहर किए गए थे 2015 में एचटेट पास अभ्यर्थी

दरअसल हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग(एचएसएससी) द्वारा सितंबर 2022 में टीजीटी के लिए 7471 पदों पर आवेदन मांगे गए थे। उस दौरान 2015 में एचटेट पास करने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन करने के लिए योग्य थे, क्योंकि उनके प्रमाण पत्रों की वैधता 31 दिसंबर 2022 तक थी। वहीं बाद में सेवा नियमों में बदलाव होने के बाद इस भर्ती को वापस ले लिया गया था। इसके बाद आयोग ने संशोधित सेवा नियमों के साथ इन पदों पर भर्ती निकाली थी, लेकिन इस बीच 2015 में एचटेट पास अभ्यर्थियों को इस भर्ती के लिए अपात्र घोषित कर दिया गया था।

विपक्ष ने किया था जोरदार हंगामा, सरकार ने अपने फैसले से लिया यू-टर्न

सेवा नियमों में संशोधन के चलते सितंबर, 2022 में निकाली गई भर्ती को वापस लेते समय सरकार आयोग ने युवाओं से वादा किया था कि 2015 में एचटेट पास करने वाले युवाओं को भी नए सिरे से निकाली जाने वाली भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने का मौका मिलेगा। वहीं अपने वादे से मुकरते हुए आयोग ने 2015 में एचटेट पास करने वाले युवाओं को इस भर्ती के लिए अपात्र घोषित कर दिया था। इसे लेकर जहां एचटेट अभ्यर्थियों ने हंगामा किया तो वहीं विपक्ष ने भी इस मुद्दे को जमकर उछाला। लिहाजा अपने फैसले को लेकर सरकार बैकफुट पर आ गई और 2015 में एचटेट पास करने वाले युवाओं को भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है।

 

NEWS SOURCE : punjabkesari