बीते साल 57 बैगों से सामान उड़ाया, दिल्ली एयरपोर्ट पर 12,000 CCTV कैमरों को चोरों का ठेंगा

Spread This

देश की राजधानी दिल्ली के एयरपोर्ट पर चोरी की घटनाओं में इजाफा होता जा रहा है। एयरपोर्ट से गत वर्ष जहां 57 बैगों से सामान चोरी किया गया वहीं लगभग 80 मोबाइल बड़ी सफाई से चोरों ने लोगों की जेब से गायब कर दिए। इसके अलावा 100 से अधिक चोरी की घटनाएं आई.जी.आई. एयरपोर्ट पर हुईं। चोरी की अधिकांश घटनाओं में बैगों से नकदी, गहने और कीमती सामान चोरी किया गया। इन घटनाओं को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट के थाने में एफ.आई.आर. भी दर्ज हुई हैं पर लगभग 12000 सी.सी.टी.वी. कैमरों से लैस दिल्ली एयरपोर्ट में इन घटनाओं को लेकर कोई सुराग नहीं मिला है।

IMAGES SOURCE : GOOGLE

सामान लोडिंग के समय दिखाते हैं हाथ की सफाई

एयरपोर्ट पर चोरी करने वाले कई बार बैग को जोर से पटकते हैं जिससे या तो उसकी चेन खुल जाती है या वह फट जाता है। इसके बाद वे सामान निकाल लेते हैं। चेन पर पैन का नुकीला हिस्सा मारकर भी खोल लेते हैं। सामान निकालने के बाद वे चेन बंद करने का भी हुनर जानते हैं। गत दिसम्बर महीने में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने एयरपोर्ट के भीतर जाकर चोरी की घटनाओं की छानबीन की थी। अधिकारियों ने पाया कि ट्रॉली में सामान लेकर लोडर उसे विमान तक ले जाते हैं। यह दूरी कभी 100 मीटर तो कभी एक किलोमीटर तक भी रहती है। लोडर इस दौरान सी.सी.टी.वी. कैमरों की निगरानी में नहीं रहते हैं। पुलिस का मानना है कि इसी दौरान मौके का फायदा उठाकर बैग के भीतर रखी नकदी और कीमती सामान चोरी हो जाता है।

 

पुलिस ने किया एंटी थैफ्ट टीम का गठन

छानबीन के आधार पर पुलिस और ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बी.सी.ए. एस.) ने विभिन्न विमान कंपनियों के साथ एक बैठक की है। इसमें चोरी रोकने के उपाय बताए गए हैं। चोरी की घटनाओं पर नजर रखने के लिए पुलिस ने अब एंटी थैफ्ट टीम का गठन किया है।

 

NEWS SOURCE : punjabkesari