लघु उद्योग भारती, फरीदाबाद की कार्यकारिणी बैठक में ZED प्रमाणीकरण और इसकी योजनाओं को लेकर सेमिनार का हुआ आयोजन

Spread This

मामेंद्र कुमार शर्मा (संपादक डिस्कवरी न्यूज) फरीदाबाद – लघु उद्योग भारती, फरीदाबाद ने अपनी कार्यकारिणी बैठक में शुक्रवार दिनांक 16.12.2022 को एमएसएमई विकास एवं सुविधा संस्थान, ओखला के सहयोग से फरीदाबाद में एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया, जिसका मुख्य विषय ZED प्रमाणीकरण और इसकी योजनाओं के बारे में जागरूकता था।  इस अवसर पर एमएसएमई ओखला से डॉ. आर.के. भारती, संयुक्त निदेशक, श्री सुनील कुमार, सहायक निदेशक, श्री बी.पी. सिंह, सहायक निदेशक उपस्थित थे।

श्री दिग्विजय सिंह, संयुक्त निदेशक, एमएसएमई, फरीदाबाद भी उपस्थित थे। इस मौके पर  डॉ. आर.के. भारती, संयुक्त निदेशक ने उद्योगपतियों को अपने संबोधन में  कहा की ज़ीरो डिफेक्ट ज़ीरो इफेक्ट समाधान की ओर बढ़ने में मदद के लिये ZED प्रमाणन के तहत MSMEs को हैंडहोल्डिंग और कंसल्टेंसी मदद हेतु 5 लाख रुपए (प्रति एमएसएमई) उपलब्ध कराए जाएंगे। MSMEs राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों, वित्तीय संस्थानों आदि द्वारा ZED प्रमाणन हेतु दिये जाने वाले कई अन्य प्रोत्साहनों का भी लाभ उठा सकते हैं और MSMEs कवच (कोविड-19 मदद) पहल के तहत मुफ्त ZED प्रमाणन के लिये भी आवेदन कर सकते हैं। ZED प्रमाणन की प्रक्रिया के माध्यम से MSME काफी हद तक अपव्यय को कम कर अपनी उत्पादकता बढ़ा सकते हैं तथा पर्यावरण का प्रति जागरूकता बढ़ाकर ऊर्जा की बचत कर  प्राकृतिक संसाधनों का इष्टतम उपयोग कर सकते हैं और अपने बाज़ारों का विस्तार कर सकते हैं।

 

इस अवसर पर श्री अरुण बजाज, सदस्य, अखिल भारतीय कार्यकारिणी समिति ने आएं हुए सभी महानुभावों का इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग देने और समय निकलने के लिए धन्यवाद किया और कहा की ZED प्रमाणीकरण और इसकी योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए जो हमारे बीच एक्सपर्ट पहुंचे है उनकी द्वारा दिए गए सुझाव पर हम सभी अमल करेंगे। इस मौके पर ,अध्यक्ष  श्री रवि भूषण खत्री, ने कहा की इस संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य ZED प्रमाणन के प्रति सदस्यों की जागरूक करना था इस अवसर पर  सभी अतिथियों को पौधा, स्मृति चिन्ह एवं शाल भेंट कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर श्री राकेश कुमार गुप्ता, महासचिव, श्री अमृतपाल सिंह कोचर, कोषाध्यक्ष सहित श्री पप्पूजीत सिंह सरना, श्री अशोक कुमार चौधरी, श्री आर.के. चावला, श्री संजय अरोड़ा और कई अन्य वरिष्ठ सदस्य और विशेष आमंत्रित सदस्य उपस्थित थे।