मोदी जी का सपना 2025 तक भारत देश को टीबी मुक्त करना : कृष्ण पाल गुर्जर

Spread This
फरीदाबाद : भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर द्वारा आज शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 72वें जन्मोत्सव सेवा पखवाड़ा के तहत फरीदाबाद की सिविल हॉस्पिटल में निक्षय पोषण दिवस मनाया गया।
उन्होंने बताया कि निक्षय दिवस हर महीने की 24 तारीख को मनाया जाता है। टीबी हवा के द्वारा फैलने वाली बीमारी है जो की माइको बैक्टेरियम ट्यूबरक्लोसिस बैक्टीरिया द्वारा फैलाई जाती है। टीबी संक्रमित व्यक्ति खासते, छीकते और बोलते समय दूसरे व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है। सभी देशों का लक्ष्य है कि 2030 तक विश्व को टीबी मुक्त किया जाए। वही भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाना है। इस कड़ी के तहत केंद्रीय मंत्री ने कृष्ण पाल गुर्जर ने भी 15 मरीजों को राशन दिया। सरकार द्वारा पूरे देश में मोदी जी के जन्मदिन से गांधी जी के जन्मदिन तक के दिवस को सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा टीबी के मरीजों के लिए निःशुल्क टेस्ट और दवाइयों की सुविधा दी जाती है। सरकार ने निति बनायीं है कि कोई भी व्यक्ति टीबी मरीज को गोद ले सकता है और उसका पूरा खान-पान का ध्यान करेगा। टीबी मुक्त भारत तभी संभव होगा जब हम सब मिलकर सामूहिक रूप से मिलकर इस बिमारी की खिलाफ लड़े। बहुत सी सामाजिक संस्थाए, सरकारी-गैर सरकारी संस्थाए टीबी मरीजों को गोद ले रहे है। मोदी जी कहते है जिस देश का नागरिक स्वस्थ नहीं होगा वह देश कभी मजबूत देश नहीं बन सकता। देश तभी आगे बढ़ेगा जब उसका एक एक नारिक स्वस्थ होगा। इसके लिए मोदी जी ने आयुष्मान योजना चलाई। देश में 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख तक का निःशुल्क इलाज की व्यवस्था की गयी है। पहले एक लाख 20 हजार तक की आमदनी वाले गरीबी रेखा के नीचे माने जाते थे। हरियाणा की यशश्वी मुख्यमंत्री ने अब यह सीमा बढ़ाकर एक लाख 80 हजार कर दी है ताकि अधिक से अधिक लोगो को इस योजना का लाभ मिले सके। हरियाणा की 70 प्रतिशत आबादी को 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी गयी है। सीएमओ विनय गुप्ता बताया कि टीवी के मरीज को हर महीने भारत सरकार द्वारा ₹500 मिलते हैं। टीवी के मरीजों को हाई प्रोटीन डाइट संतुलित पौष्टिक आहार लेना चाहिए टीवी के मरीज काफी कमजोर हो जाते हैं इसलिए उनको डाइट भी अच्छी रखनी चाहिए उससे भी मरीज को जल्दी ठीक हो सकता है।

 

डॉ शीला भगत ने बताया कि टीवी एक हवा के द्वारा फैलने वाली बीमारी है जोकि संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने, बोलते समय जो थूक के कण निकलते हैं, उससे एक संक्रमित व्यक्ति दूसरे को फैला सकता है। टीवी दो प्रकार की होती है एक फेफड़ों वाली टीवी दूसरी फेफड़ों के अलावा की टीवी टीवी के लक्षण 2 हफ्ते से ज्यादा खांसी 2 हफ्ते से ज्यादा लंबा बुखार वजन का घटना लगातार रात को पसीना आना आदि हैं टीवी की दवाइयों को बीच में नहीं छोड़ना चाहिए टीवी टीवी एक लाइलाज बीमारी नहीं है इसका इलाज संभव है टीवी की दवाइयां 6 महीने चलती हैं। इस मौके पर टीवी एचआईवी कोऑर्डिनेटर सुभाष गहलोत, साधना, बिजेंदर, अशोक, यथार्थ, रविंदर, कुलदीप, कुलभूषण, उमेश, सतवीर, जसवंत, कविता, प्रीति, सुमित, मुकेश, संगीता सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।