जेके बिजनेस स्कूल का 15वां दीक्षांत समारोह आयोजित

Spread This

मामेंद्र कुमार (चीफ एडिटर डिस्कवरी न्यूज 24) : गुरुग्राम, वरिष्ठ पत्रकार रेखा वैष्णव ने बताया कि जेके बिजनेस स्कूल (जेकेबीएस), देश का एक प्रमुख बी-स्कूल ने 10 सितंबर 2022 को अपना 15वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया। जेकेबीएस प्रतिष्ठित जेके आर्गेनाइजेशन का सदस्य है, जिसकी भारतीय अर्थव्यवस्था और शिक्षा क्षेत्र में 135 से अधिक वर्षों के बेहतरीन योगदान की संपन्न विरासत है। दीक्षांत समारोह में दो प्रोग्राम्स के करीब 406 छात्रों को मैनेजमेंट में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडीएम) और बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) की उपाधियां प्रदान की गईं। दीक्षांत समारोह की शुरुआत ज्ञान का दीप जलाकर सरस्वती वंदना और दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि श्री सुरेश प्रभु (पूर्व रेल, वाणिज्य और उद्योग, नागरिक उड्डयन मंत्री) के स्वागत के साथ हुई।

सभी पदाधिकारियों के स्वागत भाषणों के बाद ग्रेजुएट्स को डिग्री और डिप्लोमा प्रदान किए गए। प्रत्येक बैच के प्रत्येक प्रोग्राम के टॉपर्स को उनकी एजुकेशनल उपलब्धियों के सम्मान में गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। समारोह में 24 छात्रों को स्कॉलिस्टिक मेडल प्रदान कर सम्मानित किया गया।

दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए श्री अभिषेक सिंघानिया, चेयरमैन, जेके बिजनेस स्कूल ने कहा कि “यह दीक्षांत समारोह हमारे लिए सबसे खास है क्योंकि हमारे छात्रों ने वैश्विक महामारी का मुकाबला किया और इस अवधि में सभी के लिए सीखने का एक अनूठा मिश्रित अनुभव था। इस दीक्षांत समारोह में शिक्षक और सभी ग्रेजुएट्स को अपार हर्षित होते हुए देखना बेहद खुशी की बात है।” उन्होंने आगे कहा कि “आप इस संस्थान के गर्वित राजदूत हैं, और हमें आपकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है। संस्थान सभी छात्रों के साथ है और हमेशा खड़ा रहेगा। अपने पूर्व छात्रों में, हम इस देश और दुनिया का भविष्य देखते हैं। मैं पूरे जेके संगठन की ओर से सभी छात्रों से अपनी ऊर्जा को सार्थक दिशाओं में बदलने का वादा करने, हमारी सामाजिक समस्याओं को हल करने और दुनिया को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने में अपना पूरा योगदान देने का आग्रह करता हूं।”

अपने मनोरम संबोधन में, श्री सुरेश प्रभु, पूर्व केंद्रीय रेल, वाणिज्य और उद्योग, नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि “किसी भी राष्ट्र की सबसे बड़ी ताकत उसके युवा होते हैं। युवाओं की गुणवत्ता ही देश का भविष्य तय करती है। युवाओं की गुणवत्ता का निर्धारण करते समय शिक्षा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक सुशिक्षित युवा देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की अपार क्षमता रखता है। ऐसे प्रतिभाशाली छात्रों के बीच इस विशेष अवसर का हिस्सा बनना मेरे लिए बड़े सम्मान और अपार खुशी की बात है। मैं सभी ग्रेजुएट्स को बधाई देना चाहता हूं और छात्रों से प्रोफेशनल बनने की प्रक्रिया में उत्साही लोगों के प्रतिभाशाली समूह का मार्गदर्शन करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।”

 

इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रो. (डॉ.) ऋचा दहिया, डीन, जेके बिजनेस स्कूल, ने कहा कि “मैनेजमेंट के क्षेत्र में हमारे सफल पूर्व ग्रेजुएट्स को जोरदार सफलता के साथ, जेके बिजनेस स्कूल अपने टेक सेवी पाठ्यक्रम, मजबूत इंडस्ट्री कनेक्शन और एकेडिमक्स से अलग हटकर हर पल कुछ नया सीखने का दावा करता है। संस्थान के फैकल्टी सदस्य यह सुनिश्चित करते हैं कि पाठ्यक्रम के साथ-साथ पाठ्यक्रम समय-समय पर अपडेट किया जाता है और वर्तमान औद्योगिक आवश्यकताओं के अनुरूप है। हम जेके बिजनेस स्कूल में हमेशा एकेडमिक और अतिरिक्त गतिविधियों के बीच संतुलन बनाए रखने का प्रयास करते हैं। इस प्रकार, हमारा संस्थान छात्रों को न केवल सफल मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स को बल्कि जिम्मेदार और ऑलराउंडर नागरिकों के तौर पर भी ढालता है।” बैच पास करने के लिए दीक्षांत समारोह की शपथ तब डॉ. अजय मेहता ने ग्रेजुएट छात्रों द्वारा साझा किए गए अनुभवों और प्रशंसा के बाद जेके बिजनेस स्कूल के पाठ्क्रम और सभी अतिरिक्त वातावरण के सही मिश्रण की सराहना की। समारोह का समापन अभिवादन, राष्ट्रगान, फोटो कैप्चरिंग और पौधारोपण के शब्दों के साथ हुआ। कुल मिलाकर, दीक्षांत समारोह शानदार सफलता के साथ समाप्त हुआ और सभी ने इसका स्वागत किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.