फिर तेजी से बढ़ने लगा कोविड संक्रमण, गुरुग्राम-फरीदाबाद में खतरे की आहट

Spread This

हरियाणा के 22 में से 10 जिलों में कोरोना संक्रमण खत्म हो चुका है, लेकिन गुरुग्राम-फरीदाबाद में लगातार बढ़ते मरीज चिंता बढ़ा रहे हैं। पिछले दस दिन में प्रदेश में दैनिक रूप से मिल रहे कोरोना मरीजों की संख्या दोगुनी से ज्यादा हो गई है तो एक्टिव केसों में भी उछाल आया है।

image Source : google

चीन और अमेरिका में बढ़ते कोविड के मामलों से अलर्ट हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र और मिजोरम के साथ ही हरियाणा को संवेदनशील मानते हुए सरकारों को चिट्ठी लिखी है। इसमें स्वास्थ्य सचिव ने सतर्कता बढ़ाने और संक्रमण की दर बढ़ने के कारणों की गंभीरता से जांच करने के लिए कहा है।हरियाणा में 30 मार्च को जहां 41 मरीज मिले थे और एक्टिव केस 290 थे, वहीं शनिवार को 87 नए संक्रमित मिले जिससे एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 363 पर पहुंच गई है। इस दौरान दैनिक संक्रमण दर 0.33 प्रतिशत से बढ़कर 1.47 प्रतिशत पर आ गई है।

पिछले पखवाड़े गुरुग्राम में 30-32 मरीज राेजाना मिल रहे थे, जबकि वर्तमान में यहां 65 से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। वर्तमान में गुरुग्राम में 270 संक्रमित हैं, जबकि फरीदाबाद में 34 और सोनीपत में आठ एक्टिव केस हैं। झज्जर, पानीपत, महेंद्रगढ़, नूंह, पलवल और रोहतक ऐसे छह जिले हैं जहां एक सप्ताह से अधिक समय से संक्रमण दर शून्य है।आठ जिलों में इक्का-दुक्का एक्टिव केस हैं। 3.30 प्रतिशत साप्ताहिक संक्रमण दर के साथ गुरुग्राम शीर्ष पर है जो उत्तरी भारत में राजस्थान के पाली को छोड़कर सबसे ज्यादा है। प्रदेश में फरीदाबाद 2.38 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ दूसरे और फतेहाबाद 1.23 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ तीसरे नंबर पर है।

13 जिलों में संक्रमण दर एक प्रतिशत से नीचे है। शनिवार को गुरुग्राम में 66, फरीदाबाद में 16, पंचकूला में तीन और कुरुक्षेत्र व चरखी दादरी में एक-एक मरीज मिला। शेष 15 जिलों में पिछले 24 घंटों में कोई मरीज नहीं मिला है।

source news: jagran