एफडीए की टीम ने करनाल के इंद्री में कैमिस्ट की दुकान को किया सील : अनिल विज

Spread This

चण्डीगढ़ : हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने बताया कि खाद्य एवं औषध प्रशासन विभाग की टीम ने करनाल के इंद्री में बिना दवाई की पर्ची व बिल के दवाईयों की बिक्री के संबंध में एक कैमिस्ट की दुकान को सील कर दिया है। इसके अलावा, हिसार जोन की एक खुदरा बिक्री ड्रग्स लाईसेंस को कैंसिल तथा दो खुदरा बिक्री ड्रग्स लाईसेंस व एक थोक बिक्री ड्रग्स लाईसेंस का निलंबन, सिरसा जोन की 3 खुदरा बिक्री ड्रग्स लाईसेंस और फरीदाबाद में 4 खुदरा बिक्री ड्रग्स लाईसेंस को निलबिंत किया गया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए खाद्य एवं औषध प्रशासन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि करनाल के इंद्री में सिविल अस्पताल के नजदीक मैसर्ज राजेश मैडीकल हॉल को बिना कैश मैमो और डाक्टर की प्रैसक्रिपशन के बिना दवाईयों की बिक्री के संबंध में दुकान को सील कर दिया गया हैं ताकि यह दुकान भविष्य में इस प्रकार से बिना कैश मैमो और डाक्टर की प्रैसक्रिपशन के बिना दवाईयों की बिक्री न कर सकें।

उन्होंने बताया कि हिसार जोन के तहत भिवानी में पीटीएम कालोनी की मैसर्ज दादु दयाल मैडीकल हाल के खुदरा बिक्री ड्रग्स लाईसेंस को कैंसिल कर दिया गया हैं। इसी प्रकार, हिसार जोन के अंतर्गत काटला रामलीला क्षेत्र की मैसर्ज दिव्यांशी लाईफकेयर के थोक बिक्री ड्रग्स लाईसेंस को 7 दिनों के लिए, भिवानी के बामला की मैसर्ज श्री शीलगर मैडीसीन सेंटर को 10 दिनों के लिए और भिवानी के गोपालवास के मैसर्ज चांगिया मैडीकल स्टोर के लाईसेंस को 7 दिनों के लिए निलंबित किया गया है।

ऐसे ही, सिरसा जोन के तहत सिरसा के गांव पोहरकन के मैसर्ज जाखड़ मैडीकल स्टोर को 7 दिनों के लिए, सिरसा के गांव बिरूवाला गुढा के मैसर्ज सहारन मैडीकोज को 15 दिनों के लिए तथा सिरसा के गांव रोड़ी के मैसर्ज श्रीराम मैडीकोज के खुदरा बिक्री ड्रग्स लाईसेंस को 20 दिनों के निलंबित कर दिया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि फरीदाबाद जोन के तहत फरीदाबाद के बल्लभगढ के मैसर्ज बिक्रम मैडीकोज को 3 दिनों के लिए, फरीदाबाद के सैक्टर-14 के मैसर्ज वेलकम मैडीकल स्टोर को 7 दिनों के लिए, फरीदाबाद के तिगांव के मैसर्ज शर्मा मैडीकल हाल को 7 दिनों के लिए तथा फरीदाबाद के गांव तिगांव के मैसर्ज रिया मैडीकोज के खुदरा बिक्री ड्रग्स लाईसेंस को 7 दिनों के लिए निलंबित किया गया हैं।

——————————————————

एफडीए की टीम ने जिला करनाल के असंध में 50 एमटीपी किटों को किया जब्त

चण्डीगढ़ – हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज के निर्देशानुसार खाद्य एवं औषध प्रशासन विभाग की टीम ने जिला करनाल के असंध में 50 एमटीपी किटों को जब्त करने में सफलता हासिल की है और अंसध में बिना लाइसेंस के दुकान परिसर में छापा मारकर 20 विभिन्न प्रकार की बिना लाईसेंस की ऐलोपैथिक दवाईयों के क्रय-बिक्रय को दिखाने में असर्थ रहने पर दवाईयों को जब्त भी करने में सफलता हासिल की है।  

इस संबंध में जानकारी देते हुए खाद्य एवं औषध प्रशासन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि सुरेंद्र सिंह निवासी रोहिल्ला एसएस निवासी खेड़ा सरफली, असंध, करनाल की दुकान में बिना लाईसेंस के 20 विभिन्न रैकों में प्रदर्शित एलोपैथिक दवाओं के साथ-साथ बिक्री खरीद रिकॉर्ड को प्रस्तुत करने में असमर्थ रहने पर इन दवाईयों को जब्त कर लिया गया है।

उन्होंने बताया कि मौके पर सुरेंद्र सिंह के खुलासे के अनुसार टीम ने एक व्यक्ति संदीप कुमार निवासी गांव बॉल जट्टंान जिला पानीपत को बस स्टैंड, गांव खीरी सरफली, असंध को नशीली दवाओं और 50 एमटीपी किट के साथ पकडऩे में सफलता हासिल की। यह व्यक्ति सुरेंद्र सिंह को ड्रग्स देने आने वाला था।

प्रवक्ता ने बताया कि मौके पर 39 एमटीपी किट को फॉर्म 16 के तहत जब्त कर लिया गया है और बाकी 11 एमटीपी किट को फॉर्म 17 के तहत जब्त किया  गया है। उन्होंने बताया कि एनडीपीएस की श्रेणी में आने वाली 5 प्रकार की मादक दवाओं को एनडीपीएस के तहत कार्यवाही के लिए पुलिस को सौंप दिया गया है क्योंकि वह बिक्री के लिए आवश्यक किसी भी दवा लाइसेंस को प्रस्तुत करने में असमर्थ रहा और साथ ही वह बरामद दवाओं के बिक्री खरीद रिकॉर्ड को प्रस्तुत करने में भी असमर्थ रहा था। प्रवक्ता ने बताया कि एनडीपीएस अधिनियम के तहत इन आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई।

———————————————————— 

चंडीगढ़  – हरियाणा पुलिस द्वारा पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के आदेशों की अनुपालना करते हुए अपनी वैबसाइट पर ‘भागे हुए जोड़ों’ द्वारा अपनी शिकायतें  देने व पुलिस से सुरक्षा लेने के लिए फोन नबंर 7419400112 तथा 112 का बटन लगाया गया है।एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा पुलिस ने अपनी वैबसाइट द्धह्लह्लश्चह्य://द्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्डश्चशद्यद्बष्द्ग.द्दश1.द्बठ्ठ के होम-पेज पर ‘हैल्पलाइन नबंर’ के तौर पर उक्त नंबर प्रदर्शित किए हैं। इसके अलावा, कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर से ‘कॉल-112’ के बटन को क्लिक करके भी पुलिस से मदद ले सकते हैं।

——————————————————— 

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने हकृवि में स्पीड ब्रीडिंग और माइक्रोमेटेरोलॉजी लैब का किया उद्घाटन

चण्डीगढ़ : हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार में हरियाणा मेें खेती के लिए उपयुक्त फसलों में उन्नत पौध प्रजनन सामग्री के तेजी से उत्पादन के लिए हाई-टेक लैब का उद्घाटन किया।इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी. आर. काम्बोज भी मौजूद रहे। इस अत्याधुनिक सुविधा के परिणामस्वरूप राज्य के कृषि अनुसंधान परिदृश्य में बड़ा बदलाव आएगा जिसका हरियाणा ही नहीं अपितु पूरे देश के किसानों को लाभ होगा क्योंकि इससे फसलों की किस्मों को तेजी से विकसित करने में मदद मिलेगी।

शिक्षा मंत्री ने माइक्रोमेटेरोलॉजी लैब का किया उदघाटन

श्री कंवर पाल ने विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग में नवस्थापित  माइक्रोमेटेरोलॉजी लैब का भी उदघाटन किया। यह लैब फसलों पर जलवायु के प्रभाव का आकलन करने तथा फसलों पर कीड़ों व रोगों का तापमान, नमी व अन्य मौसमी घटकों का संबंध की जानकारी पर अनुसंधान करने व उनके निवारण में बहुत सहायक सिद्ध होगी। यह लैैब स्पकट्रो रेडियों मीटर, कनोपी एनालाइजर, लीफ एरिया मीटर प्लांट, लीफ क्वान्टम सैंसर और हाइड्रो मीटर इत्यादि अत्याधुनिक उपकरणों से सुस्सजित है जो फसलों पर मौसम के प्रभाव का आकलन करके भविष्य में होने वाली गतिविधियों के बारे में सचेत करेंगे। इस लैब के साथ स्मार्ट ट्रेनिंग हाल भी बनाया गया है जो किसानों को प्रशिक्षण देने और विद्यार्थियों के लिए प्रयोगात्मक अध्ययन करने के लिए फायदेमंद साबित होगा।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज ने कहा कि बदलते जलवायु परिदृश्य में फसल सुधार कार्यक्रमों को बहु-दिशात्मक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप फसलों की उपज में स्थिरता या संभावित उपज की क्षति, जैविक और अजैविक तनाव दबावों में वृद्धि हुई है।उन्होंने कहा कि अधिकांश फसलों की नई किस्म को जारी करने के लिए लगभग 10-12 वर्ष का समय लगता है लेकिन स्पीड ब्रीडिंग से 3 से 4 साल में ही किस्म जारी की जा सकेगा । उन्होंने कहा कि हरियाणा की प्राकृतिक जलवायु परिस्थितियाँ अधिकांश प्रमुख फसलों जैसे गेहूँ, बाजरा, ज्वार, चना, सरसों आदि के लिए एक से अधिक फसल प्रजनन चक्र लेने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। इसीलिए बेमौसमी फसल लेने के लिए देश में दूर-दराज के स्थानों का उपयोग करना पड़ता है। उपरोक्त सुविधा के निर्माण से हरियाणा में ही बेमौसमी फसल लेने में सुविधा होगी, जिससे प्रजनन चक्र कम होगा और समय भी कम लगेगा।इस अवसर पर शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह, सभी डीन डायरेक्टर और विभागाध्यक्ष भी उपस्थित थे।

————————————– 

चंडीगढ़ – हरियाणा के बिजली एवं जेल मंत्री श्री रणजीत सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सभी वर्गो के लिए एक संतुलित बजट पेश किया है। बजट से पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी विभागों से सुझाव लिए और जमीनी स्तर पर जो बदलाव किए जा सकते हैं उन्हें ध्यान में रखते हुए यह बजट प्रस्तुत किया है।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में बिजली एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों के लिए 7203.31 करोड़ रुपये का आवंटन किया है, जिसमें कृषि पंपसेट के लिए 5983 करोड़ रुपये की सब्सिडी भी शामिल है। उन्होंने कहा कि राज्य में अक्षय ऊर्जा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड (एचपीजीसीएल) ने 181 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्रों को विकसित करने की योजना बनाई है। 39 नए सब-स्टेशनों का निर्माण कार्य व मौजूदा 178 सब-स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि का कार्य प्रगति पर है।

श्री रणजीत सिंह ने कहा कि बिजली विभाग द्वारा प्रदेशभर में की गई छापेमारी के बाद लाइन लॉस भी कम हुए है। सरकार ने अपने खर्च पर गांवों, मंदिर और स्कूल आदि के ऊपर से गुजर रही बिजली की लाइनों को भी हटाया है।उन्होंने कहा कि सरकार रोहतक में हाई सिक्योरिटी जेल बनाने जा रही है जो सीसीटीवी कैमरों के साथ-साथ अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों से युक्त मॉडल जेल होगी। हिसार व अम्बाला में बहुत पुरानी जेल है इनके स्थान पर नई जेल बनाने के लिए भी जगह तलाश की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा पेश किए गए बजट में सर्वहित का ध्यान रखा गया है।