पाकिस्तान में एजुकेशन का भी बुरा हाल…सिंध में 11,000 स्कूलों में टीचर हैं, पर एक भी स्टूडेंट नहीं

Spread This

पाकिस्तान के सिंध प्रांत के कम से कम 11,000 स्कूलों में टीचर्स तो हैं लेकिन एक भी छात्र नहीं है। पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इन स्कूलों में हर दिन टीचर आते हैं। टीचर इन स्कूलों में बिना किसी काम और बच्चों के पढ़ाई करवाए पूरी सैलरी भी ले रहे हैं। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये स्कूल राज्य के सीमित संसाधनों पर बोझ साबित हो रहे हैं। 11,000 टीचरों को बिना किसी कारण के वेतन मिल रहा है। इससे राज्य पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ ही बढ़ रहा है

रिपोर्ट में कहा गया कि पावर में रहने वाले कुछ लोग इन स्कूलों को अपने गेस्ट हाउस के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि इन स्कूलों में कोई छात्र नहीं आ रहा है। ट्रिब्यून के अनुसार, ग्रामीण सिंध में प्रति 1,000 छात्रों पर 1.8 स्कूल हैं। मात्र 15 प्रतिशत प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में दो शिक्षक हैं। इतना ही नहीं स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं भी नहीं हैं।

बड़ी संख्या में स्कूलों में पीने के पानी, शौचालय, खेल का मैदान और चारदीवारी जैसी पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं। इस वजह से कई बच्चे स्कूलों में नहीं आते हैं। सिंध में हाल ही में जब एडमिशन हो रहा था तो दाखिले लेने वाले बच्चों की संख्या बहुत ही सीमित थी। वहीं आलोचकों ने सिंध सरकार से सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए मूलभूत सुविधाएं देने को कहा है ताकि बच्चे शिक्षा से वंचित न रहें।

source news: punjabkesari