आवास वित्त कंपनियों के ऋण पोर्टफोलियो में 8-10% वृद्धि का अनुमान

Spread This

आवास वित्त कंपनियों (एचएफसी) के ऋण पोर्टफोलियो की वृद्धि चालू वित्त वर्ष में 8-10 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष में नौ-11 प्रतिशत रहेगी। इक्रा की एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है। इक्रा रेटिंग्स ने बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) और आवास वित्त कंपनियों का ऋण वितरण दूसरी तिमाही में सुधरा है। पहली तिमाही में उनका पोर्टफोलियो करीब 11.6 लाख करोड़ रुपए रहने का अनुमान है जो साल भर पहले की समान अवधि के मुकाबले नौ प्रतिशत अधिक है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही और उसके बाद भी पोर्टफोलियो वृद्धि का सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है। आवास ऋण की मांग अच्छी रहने, आर्थिक गतिविधियों के बढ़ते स्तर और देश में टीकाकरण की ऊंची दर से पोर्टफोलियो वृद्धि को मजबूती मिलेगी। रेटिंग एजेंसी के उपाध्यक्ष एवं वित्तीय क्षेत्र रेटिंग प्रमुख सचिन सचदेवा ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि वर्ष 2021-22 में एचएफसी का पोर्टफोलियो 8-10 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। वहीं वर्ष 2022-23 में इसकी वृद्धि दर 9-11 प्रतिशत रहने का अनुमान है।’’

उन्होंने कहा कि महामारी से उपजे आघात के बाद चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही से आवास ऋण वृद्धि की स्थिति तेजी से सुधरी है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के अंत में एचएफसी का सकल गैर-निष्पादित संपत्ति (जीएनपीए) अनुपात 3.6-3.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है जबकि पहले इसके 3.3-3.6 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया था।

Source News: punjabkesari